H

छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में स्थित मैनपाट में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 28 June 2024 06:26 AM


जम्मू-कश्मीर, शिमला, मनाली इस बड़े भू-भाग वाली खूबसूरत जगहों में से एक उत्तर छत्तीसगढ़ का मैनपाट है।

bannerAds Img
अंबिकापुर - भीषण गर्मी के बाद अब मानसून का दौर शुरू हो चुका है। देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। वहीं अंबिकापुर में रिमझिम बारिश की वजह से मौसम खुशनुमा हो गया है। वहीं इन दिनों बारिश की वजह से छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में स्थित मैनपाट की वादियों में ठंड ही नहीं अब हर मौसम में पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है। आपको बता दें कि, जम्मू-कश्मीर, शिमला, मनाली इस बड़े भू-भाग वाली खूबसूरत जगहों में से एक उत्तर छत्तीसगढ़ का मैनपाट है। यहां हर साल हजारों लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

मैनपाट का दृ्श्य मनमोहक हो गया है

आपको बता दें कि, बारिश के दिनों में छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में स्थित मैनपाट का दृ्श्य मनमोहक हो गया है। बादलों से ढकी हुई वादियां छत्तीसगढ़ के शिमला के रुप में जाना जाता है। इन दिनों मैनपाट के परपटिया में बादलों की अठखेलियों का नजारा कैद हुआ है। बता दें कि, यहां हर साल बारिश के समय में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है। मैनपाट बारिश में जितना सुंदर दिखाई देता है उससे भी ज्यादा आकर्षित ठंड में हो जाता है।

मैनपाट में विदेशी सैलानी भी घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं

दरअसल, प्राकृतिक खूबसूरती और अपार सम्पदा से भरा यह प्रदेश अपने प्राकृतिक नजारों के चलते देश का सर्वाधिक पसन्दीदा पर्यटन स्थल है। माना यह भी जाता है कि, छत्तीसगढ़ का आधा राजस्व सिर्फ पर्यटन के जरिये आता है। मानसून में यहां सिर्फ देशी ही नहीं, बल्कि विदेशी सैलानी भी घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं।