H

एमपी में मई जैसी गर्मी, 40 पार हुआ तापमान, अब ज्यादा परेशान करेगी गर्मी

By: Sanjay Purohit | Created At: 28 March 2024 12:40 PM


मार्च माह में ही 40 डिग्री के पार पहुंच गया है कई स्थानों का तापमान, इस बार परेशान करने वाली है भीषण गर्मी।

banner
मध्य प्रदेश में मार्च माह में आमतौर पर ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती है, लेकिन मार्च के आखिरी सप्ताह में गर्मी रौद्र रूप दिखाने लगी है। बुधवार को रतलाम और दमोह में मार्च की पहली लू जैसी स्थिति रही। नर्मदापुरम प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में छह स्थानों पर तापमान 40 डिग्री पार कर गया। भोपाल में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिको ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से आंशिक बादल भी दिखाई दे रहे हैं। दो दिन तापमान बढ़ेगा। 30-31 को बौछारें पड़ेंगी।

24 साल में पहली बार मार्च में इतनी गर्म रही रात

भोपाल में इन दिनों शहरवासी गर्मी से बेहाल है। तीखी धूप के कारण दिन में तो लोगों को तेज गर्मी का सामना करना ही पड़ रहा है। इसके साथ ही रात में भी आंशिक बादलों के कारण उमस भरी गर्मी परेशान कर रही है। इस सीजन में बुधवार का दिन जहां सबसे गर्म रहा, वहीं 24 साल में पहली बार न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री को पार कर गया। ऐसे में लोगों को रात में भी तेज गर्मी का सामना करना पड़ा। इस समय शहर में गर्मी का प्रभाव दिखाई दे रहा है। दिन में आंशिक बादलों साथ-साथ धूप के चलते उमस भरी गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है।

इसलिए बढ़ रही है गर्मी और उमस

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय पश्चिमी विक्षोभ का असर है। इसके कारण आंशिक बादलों की स्थिति बन रही है। इसके साथ ही गर्म हवा आ रही है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। इसी के चलते गर्मी के साथ-साथ लोगों को उमस का भी सामना करना पड़ रहा है। इस समय नमी के साथ-साथ दिन में दक्षिणी और दक्षिण पूर्वी हवा भी चल रही है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।

अभी ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञानी और फोरकॉस्ट इंचार्ज का कहना है कि फिलहाल मौसम का मिजाज इसी तरह से रहेगा। तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बाद 29 से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, इसके कारण हो सकता कि 30-31 को हल्के बादलों की स्थिति बन सकती है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है।