H

MP Cabinet Meeting: आज प्रस्तुत होगा लेखा अनुदान का प्रारूप

By: Richa Gupta | Created At: 06 February 2024 10:21 AM


बुधवार को विधानसभा बजट सत्र प्रारंभ होने जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में आज मंलगवार को लेखा अनुदान का प्रारूप प्रस्तुत की जाएगा।

banner
बुधवार को विधानसभा बजट सत्र प्रारंभ होने जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में आज मंलगवार को लेखा अनुदान का प्रारूप प्रस्तुत की जाएगा। इसमें अप्रैल से जुलाई तक विभिन्न योजनाओं के लिए 1 लाख करोड़ तक वित्तीय प्रावधान किए जा सकते हैं।

मानसून सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा

साल 2024-25 के लिए पूर्ण बजट जुलाई-अगस्त में होने वाले मानसून सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए द्वितीय अनुपूरक अनुमान भी सरकार विधानसभा पटल पर रखेगी। मध्य प्रदेश सरकार का वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट 3 लाख 14000 करोड़ रुपए था। केंद्र सरकार ने प्रदेश को केंद्रीय करों के हिस्से में साढ़े 6 हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि स्वीकृत की है।

राज्य को प्राप्त होने वाली आय में वृद्धि हुई

GST सहित अन्य माध्यमों से राज्य को प्राप्त होने वाली आय में वृद्धि हुई है। इसे देखते हुए निर्माण समेत अन्य विभागों को अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराई जाएगी, जिसका प्रविधान द्वितीय अनुपूरक में किया जाएगा। वहीं, लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट के स्थान पर लेखानुदान प्रस्तुत करने जा रही है।