H

Loksabha Election 2024: भाजपा प्रत्याशी 3 अप्रैल को कराएंगे नामांकन, कांग्रेस प्रत्याशी संगीता बेनीवाल 2 को भरेंगे पर्चा

By: payal trivedi | Created At: 27 March 2024 03:44 PM


पाली में लोकसभा चुनाव को लेकर कॉउंट डाउन शुरू हो गया है। भाजपा प्रत्याशी पीपी चौधरी ने तीन अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे।

banner
Jaipur: पाली में लोकसभा चुनाव को लेकर कॉउंट डाउन शुरू (Loksabha Election 2024) हो गया है। भाजपा प्रत्याशी पीपी चौधरी ने तीन अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे। इसको लेकर उनकी टीम प्रचार-प्रसार में जुटी है, ताकि नामांकन रैली में दमखम दिखा सके। उनके सामने कांग्रेस से संगीता बेनीवाल हैं। उनकी ओर से नामांकन दो अप्रैल को भरने की बात सामने आई है। आप छोड़कर इस बार निर्दलीय लोकसभा चुनाव में उतरने की घोषणा जयपुर हाल सादड़ी के रहने वाले लालसिंह देवासी ने कर रखी है। अब देखने वाली बात यह होगी कि पाली लोकसभा सीट से इस बार कितने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरते हैं। बता दे कि पाली में 26 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना होगी।

1742 बूथों पर होगा मतदान

इस बार लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) में 17 लाख 68 हजार 520 मतदाता मतदान करेंगे। इसको लेकर 1742 बूथ बनाए गए हैं। महिला मतदाता 85 लाख 51 हजार 935 हैं। वहीं, पुरुष मतदाता 9 लाख 17 हजार 554 हैं। साथ ही 31 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। इस बार 85 साल से ज्यादा उम्र में वृद्ध जनों को घर से वोटिंग करने की सुविधा दी जा रही है। उनमें से भी जो लोग आवेदन करेंगे उन्हें यह सुविधा दी जाएगी। जबकि विधानसभा चुनाव में 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को यह सुविधा दी गई थी। साथ ही दिव्यांगजन जो 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग हैं। उनकी ओर से भी आवेदन करने पर उन्हें होम वोटिंग की सुविधा दी जाएगी। मतदान शांतिपूर्ण हो और किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर उसका त्वरित निस्तारण हो इसके लिए अभी से कंट्रोल रूम स्थापित कर लिया गया है। जिसके नंबर 02932 225380 और 1950 पर कॉल कर लोग शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

पाली लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा सीटे आती है

बता दे कि पाली लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा सीटें आती है। जिसमें पाली जिले की पाली, सोजत, सुमेरपुर, मारवाड़ जंक्शन, बाली और जोधपुर जिले की ओसियां, भोपालगढ़ और बिलाड़ा विधानसभा सीट शामिल है। पीपी चौधरी एक वरिष्ठ वकील और एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं और 17वीं लोकसभा में पाली लोकसभा क्षेत्र (राजस्थान) का प्रतिनिधित्व करते हैं। वर्तमान में चौधरी विदेश मामलों की संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष हैं । उन्होंने पहले जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक 2022 पर संयुक्त समिति, व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2019 पर संयुक्त समिति और लाभ के पदों पर संयुक्त समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। चौधरी का जन्म 12 जुलाई 1953 को राजस्थान के जोधपुर के भावी गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने दो बैचलर डिग्री, बी.एससी. प्राप्त की। जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय , जोधपुर से एलएलबी। उन्होंने 1978 से जोधपुर उच्च न्यायालय में वकालत शुरू की। उनका विवाह वीणा पाणि चौधरी से हुआ और उनके दो बच्चे हैं। जिनके नाम भीष्म और अनिरूद्ध है। इनके माता-पिता का नाम धाकुदेवी-प्रभुराम चौधरी है।

प्रत्याशी संगीता बेनीवाल

बता दें कि कांग्रेस प्रत्याशी संगीता बेनीवाल राज्य बाल अधिकारी संरक्षण आयोग (Loksabha Election 2024) की अध्यक्ष रह चुकी है। साथ ही जोधपुर शहर से पार्षद भी रह चुकी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ के करीबी मानी जाती है।