H

लोकसभा स्पीकर के पद पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा - स्पीकर किसी पार्टी का पद नहीं है, स्पीकर पूरे संसद का प्रतिनिधित्व करते हैं

By: Richa Gupta | Created At: 26 June 2024 04:05 AM


एनडीए की तरफ से लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला ने नामांकन दाखिल कर दिया है।

bannerAds Img
लोकसभा स्पीकर के पद को लेकर जंग छिड़ गई है। आज यानी की बुधवार (26 जून) को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सहमति न बन पाने के बाद विपक्ष ने अपने उम्मीदवार का एलान कर दिया है। के सुरेश विपक्ष के स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे।

ओम बिरला ने नामांकन दाखिल कर दिया है

उधर, एनडीए की तरफ से लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला ने नामांकन दाखिल कर दिया है। इस पूरे मामले में अब केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा कि, स्पीकर किसी पार्टी का पद नहीं है, स्पीकर पूरे संसद का प्रतिनिधित्व करते हैं।

स्पीकर किसी पार्टी का पद नहीं है

लोकसभा स्पीकर के पद पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि, स्पीकर किसी पार्टी का पद नहीं है, स्पीकर पूरे संसद का प्रतिनिधित्व करते हैं। यहां बहुमत को मानना चाहिए, बहुत से राज्यों में जिसकी सरकार होती है उसके स्पीकर व डिप्टी स्पीकर होते हैं लेकिन वे(विपक्ष) चाहते हैं कि डिप्टी स्पीकर पर पहले ही फैसला हो जाए, हमारा कहना है कि पहले स्पीकर पर फैसला हो जाए जब डिप्टी स्पीकर की बात होगी तो बैठकर तय कर लिया जाएगा, इसी पर सहमति नहीं बनी है।