H

Loksabha Election 2024: कांग्रेस की छठी लिस्ट हुई जारी, राजस्थान में 2 कैंडिडेट बदले, जानें पार्टी ने क्या फेरबदल किया?

By: payal trivedi | Created At: 30 March 2024 09:37 AM


कांग्रेस ने राजस्थान के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की शुक्रवार रात छठी लिस्ट जारी कर दी है। भीलवाड़ा लोकसभा सीट से टिकट बदलते हुए अब पूर्व विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी को उम्मीदवार बनाया है।

banner
Jaipur: कांग्रेस ने राजस्थान के लिए लोकसभा उम्मीदवारों (Loksabha Election 2024) की शुक्रवार रात छठी लिस्ट जारी कर दी है। भीलवाड़ा लोकसभा सीट से टिकट बदलते हुए अब पूर्व विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं भीलवाड़ा से पहले के उम्मीदवार दामोदर गुर्जर को राजसमंद शिफ्ट किया है। दो दिन पहले ही राजसमंद से कांग्रेस उम्मीदवार सुदर्शन सिंह रावत ने टिकट लौटा दिया था।

राजस्थान में अब तक कांग्रेस ने उतारे 25 में से 22 कैंडिडेट

कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन के तहत सीकर सीट सीपीएम और नागौर सीट हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के लिए गठबंधन में छोड़ी है। कांग्रेस राजस्थान की 25 में से 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर अभी तक प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है। कांग्रेस ने इस बार एक भी सीट पर ब्राह्मण चेहरे को उम्मीदवार नहीं बनाया था। इसे लेकर ब्राह्मण संगठनों और कांग्रेस के ब्राह्मण नेताओं ने नाराजगी जताई थी। कांग्रेस हाईकमान तक यह मामला पहुंचा था। कांग्रेस के रणनीतिकारों ने इस मामले में डैमेज कंट्रोल करने का फाॅर्मूला सुझाया, जिसके तहत सीपी जोशी को चुनाव लड़वाने का सुझाव दिया था। सीपी जोशी जैसे वरिष्ठ नेता को टिकट देने से ब्राह्मण समाज में बने नरेटिव बदलने और डैमेज ​कंट्रोल का प्रयास किया है।

सीपी जोशी को भीलवाड़ा से दिया टिकट

कांग्रेस भीलवाड़ा लोकसभा सीट से दामोदर गुर्जर को टिकट दे चुकी थी। इसके बाद इसके सीपी जोशी को भीलवाड़ा से उतारने पर फैसला हुआ। राजसमंद लोकसभा सीट से उम्मीदवार सुदर्शन सिंह रावत के टिकट लौटाने के बाद दामोदर गुर्जर को राजसमंद शिफ्ट करने का फॉर्मूला अपनाया। भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर से उम्मीदवारी छीनकर उन्हें दूसरी जगह से टिकट नहीं दिया जाता तो गुर्जर वोटर्स नाराज होने का खतरा था। कोई नाराज नहीं हो, इसीलिए शिफ्टिंग फॉर्मूले के तहत दामोदर गुर्जर को भीलवाड़ा की जगह राजसमंद शिफ्ट किया गया। इससे गुर्जर वोटर्स की नाराजगी का खतरा भी टल गया। राजसमंद से पिछली बार कांग्रेस ने गुर्जर नेता देवकीनंदन काका को टिकट दिया था।

चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं थे सीपी जोशी

दरअसल, सीपी जोशी पहले चुनाव लड़ने को तैयार (Loksabha Election 2024) नहीं थे। सुदर्शन सिंह रावत के टिकट वापस करने और एक भी ब्राह्मण चेहरे को टिकट नहीं देने से गलत मैसेज जाता देख कांग्रेस ने रणनीति बदली। सीपी जोशी का नाम तो सबने सुझा दिया, लेकिन उन्हें चुनाव लड़ने के लिए मनाना भी जरूरी था। इसके लिए पूर्व सीएम अशोक गहलोत, प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए तैयार किया। इसमें दिल्ली से भी कुछ वरिष्ठ नेताओं ने सीपी जोशी को मनाने का प्रयास किया। इसके बाद सीपी जोशी को टिकट देने का प्रस्ताव हाईकमान को भेजा गया है।

कांग्रेस में अब तक तीन सीटों पर बदले उम्मीदवार

कांग्रेस में अब तक तीन सीटों पर उम्मीदवार बदले जा चुके हैं। जयपुर, भीलवाड़ा और राजसमंद सीटों पर उम्मीदवार बदले हैं। आरएसएस समर्थक संस्था जयपुर डायलॉग्स से कनेक्शन विवाद में जयपुर से उम्मीदवाार बनाए गए सुनील शर्मा ने टिकट लौटा दिया था, जिसके बाद प्रताप सिंह खाचरियावास को उम्मीदवार बनाया गया था। अब भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर की जगह सीपी जोशी को टिकट दिया है। राजसमंद से उम्मीदवार सुदर्शन रावत ने ​एक दिन पहले टिकट सरेंडर कर दिया था। उनकी जगह दामोदर गुर्जर को राजसमंद से टिकट दिया है।