H

UP Weather Update: प्रदेश में 24 घंटे में बदेलगा मौसम का मिजाज, इन शहरों में बारिश का अलर्ट

By: payal trivedi | Created At: 22 June 2024 04:40 AM


लखनऊ में बुधवार रात को हल्की बारिश के बाद ठंडी हवा ने अधिकतम और न्यूनतम तापमान को नियंत्रित किया है, लेकिन शुक्रवार को तेज धूप से दिन का पारा दो डिग्री वृद्धि के साथ 39.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

bannerAds Img
Lucknow: लखनऊ में बुधवार रात को हल्की बारिश के बाद ठंडी हवा ने अधिकतम और न्यूनतम तापमान को नियंत्रित किया है, लेकिन शुक्रवार को तेज धूप से दिन का पारा दो डिग्री वृद्धि के साथ 39.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। रात में भी उमस ने परेशान किया, लेकिन अब राजधानी के आसपास और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग 35 से अधिक जिलों को भीषण गर्मी और लू से काफी राहत मिलने वाली है।

रविवार से शुरू होगी रिमझिम बारिश

रविवार से लखनऊ समेत पूर्वी यूपी में रिमझिम बारिश शुरू होगी। हालांकि, पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में अभी बरसात के लिए इंतजार करना होगा। सात दिनों तक रिमझिम बरसात के आसार वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बारिश का सिलसिला अगले सात दिनों तक जारी रहेगा। 30 जून तक रुक-रुककर बादल बरसेंगे। इस दौरान कई इलाकों में 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी। मध्य क्षोभ मंडल में जम्मू कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और निचले क्षोभ मंडल में बंगाल की खाड़ी से आ रही नम पुरवा हवा के कारण मानसून की परिस्थितियां अनुकूल हैं।

इन राज्यों में दस्तक दे चुका है मानसून

बिहार, झारखंड और मध्यप्रदेश में मानसून दस्तक दे चुका है। अभी तक रफ्तार ठीक है। ऐसे में रविवार तक पूर्वी यूपी के लगभग सभी जिलों में मानसून पहुंचने की पूरी संभावना है। बिहार और झारखंड के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश होने के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश में ठंडी हवा चल रही है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन लखनऊ सहित प्रदेश के लगभग 25 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया।