H

MP के मेडिकल कॉलेजों में बढ़ेगी 300 सीटें, इसी सत्र से शुरु होंगे 3 नए कॉलेज

By: Richa Gupta | Created At: 28 June 2024 07:21 AM


मध्य प्रदेश में इसी सत्र से 3 नए मेडिकल कॉलेज शुरू होंगे। नेशनल मेडिकल काउंसिल ने प्रदेश के सिवनी, मंदसौर और नीमच में नए मेडिकल कॉलेज को सैंद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश में इसी सत्र से 3 नए मेडिकल कॉलेज शुरू होंगे। नेशनल मेडिकल काउंसिल ने प्रदेश के सिवनी, मंदसौर और नीमच में नए मेडिकल कॉलेज को सैंद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इन तीनों कॉलेजों में 300 सीटें बढ़ जाएंगी। वहीं सिंगरौली और श्योपुर के कॉलेज शुरू होने में अभी समय लगेगा। प्रदेश में इसी सत्र से पांच मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी थी। नेशनल मेडिकल काउंसिल ने सिवनी, मंदसौर और नीचम में नए मेडिकल कॉलेज को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। लेकिन सिंगरौली और श्योपुर में अभी निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। जिसके चलते यहां कॉलेज शुरू होने में थोड़ा समय लगेगा।

प्रदेश में कुल 5 हजार सीटें हो जाएंगी

सिवनी, मंदसौर और नीचम में मेडिकल कॉलेज शुरू होने से 300 सीटें बढ़ जाएंगी। इन तीनों कॉलेजों में 100-100 सीटें बढ़ेंगी। निजी कॉलेजों को मिलाकर प्रदेश में कुल 5 हजार सीटें हो जाएंगी। प्रदेश में इस सत्र से 4 सरकारी और 13 ऑटोनॉमस मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे। अब तक MBBS की 2275 और PG की 1262 सीटें थी। आपको बता दें कि इन 5 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में करीब 400 से अधिक पदों पर नियुक्ति हो चुकी है। डीन भी नियुक्त हो चुके हैं।