H

Rajasthan Election 2023: जयपुर की इन सीटों पर सबकुछ नया, BJP के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और दो सांसद मैदान में, कई सीटों पर महिला प्रत्याशी

By: payal trivedi | Created At: 07 November 2023 12:09 PM


राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) को लेकर इस बार दोनों पार्टियों ने जयपुर जिले की कई सीटों पर बदलाव किए हैं।

bannerAds Img
Jaipur: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) को लेकर इस बार दोनों पार्टियों ने जयपुर जिले की कई सीटों पर बदलाव किए हैं। इस बार महिला प्रत्याशियों को मौका मिला है. दो सांसदों की साख दांव पर है। इतना ही नहीं बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष डॉ सतीश पूनियां आमेर से मैदान में है। वहीं बीजेपी के दो पूर्व प्रदेशाध्यक्षों का टिकट कट गया है। दो कैबिनेट मंत्री इस बार मैदान से बाहर हैं। वहीं एक पूर्व कैबिनेट मंत्री निर्दलीय मैदान में उतर आए हैं। मालवीयनगर, चौमूं, विद्याधरनगर, बगरू में महिला प्रत्याशी मजबूत दिख रहे हैं। वहीं, एक सीट पर पूर्व आईपीएस और आईएएस आमने सामने है। इतना है नहीं कई निर्दलीय मजबूती से ताल ठोंक रहे हैं। कई सीटों पर निर्दलीय समीकरण बिगाड़ भी रहे है।

इन सीटों का बिगड़ा पूरा समीकरण

आमेर से पूर्व बीजेपी अध्यक्ष सतीश पूनियां और प्रशांत शर्मा आमने-सामने हैं। साथ ही कई अन्य दलों के नेता है। झोटवाड़ा विधानसभा सीट पर बीजेपी की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद राज्यवर्धन राठौड़ तो कांग्रेस ने एनएसआईयू के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक चौधरी को मैदान में उतार दिया है। इसके साथ ही साथ यहां पर पूर्व कैबिनेट मंत्री राजपाल सिंह शेखावत और आशु सिंह सूरपुरा ने भी निर्दलीय ताल ठोक दी है। वहीं बस्सी सीट पर कांग्रेस ने निर्दलीय विधायक और पूर्व आईपीएस को मैदान में उतारा है तो बीजेपी ने पूर्व आईएएस को मौका दिया है। कोटपूतली पर गृह राज्य मंत्री और विराटनगर विधानसभा सीट पर कुलदीप और वर्तमान विधायक इंद्राज गुर्जर आमने सामने हैं। इन सीटों पर सबकी नजर बनी हुई है।

इन सीटों पर जातीय नेता आमने-सामने

जयपुर जिले की सांगानेर विधानसभा सीट पर भजनलाल शर्मा (Rajasthan Election 2023) और पुषेन्द्र भारद्वाज आमने सामने हैं। यहां पर मुकाबला दिलचस्प है। वहीं दूसरी तरफ शाहपुरा विधानसभा सीट पर मनीष यादव और उपेन यादव आमने सामने हैं। वहीं हमामहल पर बीजेपी के बालमुकुंद आर्चाय और आरआर तिवारी आमने सामने हैं। बगरू विधानसभा सीट पर पूर्व विधायक के सामने वर्तमान विधायक गंगा देवी हैं। इतना नहीं फुलेरा से बीजेपी के वर्तमान विधायक के सामने पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी ही में है। ऐसे में सिविल लाइंस पर कैबिनेट मंत्री के सामने पत्रकार गोपाल शर्मा है।