H

सेहत के लिए वरदान है करी पत्ता, जानिए इसके चमत्कारिक लाभ

By: Richa Gupta | Created At: 09 November 2023 11:42 AM


करी पत्ते में कई चिकित्सीय गुण शामिल होते हैं। ये बहुत ही गुणकारी होता है। यह खाने के स्वाद को सुधारने के अलावा भी कई तरह से स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

bannerAds Img
करी पत्ते में कई चिकित्सीय गुण शामिल होते हैं। ये बहुत ही गुणकारी होता है। यह खाने के स्वाद को सुधारने के अलावा भी कई तरह से स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। आयुर्वेदिक उपचार भी इसका उपयोग करते हैं। तो आइए देखें कि करी पत्ता आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकता है।

करी पत्ते के लाभ

पाचन संबंधी समस्या से बचाए

अगर आप पेट संबधी समस्या कब्ज, दस्त आदि से परेशान हैं, तो करी पत्ता बेहद कारगर साबित हो सकता है। यह पेट की बीमारियों को ठीक करने के साथ मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करता है। पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए सूखे हुए करी पत्तों को एक गिलास छाछ या दही में मिलाकर सेवन कर सकते हैं या आप खाली पेट कुछ ताजी पत्तियों को भी चबा सकते हैं।

वजन कम करें

करी पत्ते का उपयोग आप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। इसमें मौजूद कार्बाजोल अल्कलॉइड नामक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है, साथ ही यह वजन घटाने में भी सहायक है। वेट लॉस जर्नी में आप सुबह सूखे हुए करी पत्ते या ताजे पत्ते भी खा सकते हैं। आप इसे सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

करी पत्ता में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। करी पत्ते के सेवन से मोतियाबिंद की समस्या को भी रोक सकते हैं।

छालों को दूर करें

अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं, तो करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप करी पत्ते से काढ़ा बना लें और गरारा करें। इससे आप छाले की समस्या से राहत पा सकते हैं।