H

मायावती ने इस दल के साथ किया गठबंधन, विधानसभा चुनाव में बीजेपी की बढ़ेगी टेंशन?

By: Ramakant Shukla | Created At: 11 July 2024 06:51 AM


हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ मायावती की पार्टी बीएसपी ने आज गठबंधन का एलान किया। आज इसकी आधिकारिक घोषणा हुई। मायावती के उत्तराधिकारी आकाश आनंद ने गठबंधन का एलान किया। उत्तराधिकारी पद पर वापसी के बाद पहली बार आकाश आनंद का ये अहम कदम है।

bannerAds Img
हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ मायावती की पार्टी बीएसपी ने आज गठबंधन का एलान किया। आज इसकी आधिकारिक घोषणा हुई। मायावती के उत्तराधिकारी आकाश आनंद ने गठबंधन का एलान किया। उत्तराधिकारी पद पर वापसी के बाद पहली बार आकाश आनंद का ये अहम कदम है। आकाश आनंद ने कहा कि मायावती और अभय चौटाला की विस्तार से बातचीत हुई थी। 90 में से 37 विधानसभा सीटों पर बीएसपी और बाकी पर आईएनएलडी चुनाव लड़ेगी।

अभय चौटाला ने क्या कहा?

वहीं आकाश आनंद के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद अभय चौटाला ने कहा कि ये गठबंधन स्वार्थ के लिए नहीं है. बीजेपी ने दस साल में और कांग्रेस ने अपने राज में राज्य को लूटा है. हम गैर बीजेपी, गैर कांग्रेस गठबंधन राज्य में तैयार करेंगे और सरकार बनाएंगे।

किसका कितना आधार?

बीएसपी और इनेलो के गठबंधन से सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस की विधानसभा चुनाव में टेंशन बढ़ सकती है. राज्य में इसी साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इनेलो मायावती के सहारे दलित वोट को साधने की कोशिश में है. हरियाणा में दलितों की आबादी करीब 20 फीसदी है. लोकसभा चुनाव में हरियाणा में बीएसपी को 1.28 फीसदी वोट मिले थे. वहीं आईएनएलडी को 1.74 से संतोष करना पड़ा. 2019 के विधानसभा चुनाव में इनेलो को मात्र एक सीट मिली थी और 2.44 फीसदी वोट से संतोष करना पड़ा. वहीं बहुजन समाज पार्टी (BSP) को 4.21 फीसदी वोट मिले थे. पिछले चुनाव में इनेलो ने अकाली दल के साथ गठबंधन किया था.