H

मध्य प्रदेश में डेंगू का आतंक, इंदौर में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार

By: Richa Gupta | Created At: 06 July 2024 10:03 AM


मध्य प्रदेश में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। वहीं बारिश आते ही डेंगू का आतंक भी बढ़ता जा रहा है। प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। वहीं बारिश आते ही डेंगू का आतंक भी बढ़ता जा रहा है। प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। इसी बीच प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है। इधर ग्वालियर में बीते 35 दिनों में ही 28 डेंगू पॉजीटिव मामले सामने आए है।

कुछ हिस्सों में बारिश तेज हो रही है

वैसे तो हर साल डेंगू के मामले अगस्त से लेकर अक्टूबर तक देखे जाते हैं। जब बारिश थोड़ी रुक जाती है और पानी जमा होने लगता है। लेकिन इस बार प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश तेज हो रही है तो कहीं कम, जहां पानी जमा हो जाता है। वहीं बारिश के कारण नालों का पानी सड़क पर आ जाता है। जिसमें डेंगू अपना पैर पसारने लगता है। बतादें कि डेंगू का लार्वा हल्के ठंड और गर्म मौसम के बीच पनपता है।

28 डेंगू पॉजीटिव मामले आए

राजधानी भोपाल के साथ साथ इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में भी डेंगू का आतंक देखने को मिल रहा है। अस्पतालों में मरीजों की भिड़ लगने लगी है। इधर ग्वालियर में मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी और मुरार अस्पताल की पैथोलॉजी विभाग में डेंगू संदिग्ध मरीजों के सेंपल जांच हुई। जिसमें दो मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि हुई। वहीं दोनों मरीजों को मिलाकर जून से अब तक 28 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं। बीते 35 दिनों में ही 28 डेंगू पॉजीटिव मामले आए। इधर इंदौर में 100 के पार डेंगू मरीजों का आंकड़ा पहुंच गया है। यहां डेंगू के कुल मरीज 105 हो गए है। 24 घंटों में 7 नए डेंगू के मरीज मिले। जिसमें 4 पुरुष और 3 महिलाओं की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है।