H

होली से पहले तपने लगा ग्वालियर-चंबल, इन इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी

By: Richa Gupta | Created At: 23 March 2024 11:56 AM


मध्य प्रदेश में इस बार होली के बाद से ही गर्मी का प्रकोप दिखना शुरू हो जाएगा। प्रदेशभर में इस बार अप्रैल और मई के महीने में सामान्य से ज्यादा तापमान रहने के आसार है।

banner
मध्य प्रदेश में इस बार होली के बाद से ही गर्मी का प्रकोप दिखना शुरू हो जाएगा। प्रदेशभर में इस बार अप्रैल और मई के महीने में सामान्य से ज्यादा तापमान रहने के आसार है। प्रदेश में अप्रैल और मई में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, निमाड़ और मालवा के कई इलाके तप सकते हैं। अकेले मई महीने में तापमान 46 से 48 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

मई तक 44 डिग्री तापमान पहुंचने की संभावना

मौसम विभाग ने गर्मी के सीजन में अप्रैल में हिट आउटलुक बताया है। अप्रैल और मई में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा बने रहने की संभावना जताई जा रही है। भोपाल में 16 से 31 मई तक 44 डिग्री तापमान पहुंचने की संभावना है। मुरैना, ग्वालियर ,भिंड ,शिवपुरी, टीकमगढ़ ,छतरपुर, निवाड़ी, पन्ना ,खरगोन, बड़वानी और खंडवा में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच सकता है।

तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है

मौसम विभाग ने बताया कि 17 से 21 मार्च के बीच चले ओले-बारिश के दौर के बाद अब गर्मी का पड़ना शुरू होगी। अगले कुछ तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। भोपाल में तापमान 37-38 डिग्री तक पहुंच जाएगा, जबकि इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, रतलाम, खंडवा, खरगोन, दमोह, धार, शाजापुर, बैतूल समेत कई शहरों के तापमान 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

प्रमुख शहरों में पारा चढ़ा

पिछले 5 दिनों से एमपी में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनुपपुर, रायसेन और जबलपुर सहित जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। हालांकि, बारिश का यह दौर गुरुवार को रुक गया, जिससे गर्म मौसम की शुरुआत का रास्ता साफ हो गया। शुक्रवार को प्रमुख शहरों में भी पारा चढ़ा। भोपाल में 34.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 34.1 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 32.3 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 33 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।