H

गिरफ्तार होने वाले देश के तीसरे सीएम बने हेमंत सोरेन

By: Sanjay Purohit | Created At: 01 February 2024 03:04 PM


प्रवर्तन निदेशालय के रुख को देख कर पहले से ही आशंका जताई जा रही थी कि वे गिरफ्तारी से बच नहीं पाएंगे। आखिरकार ED ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

banner
भूमि घाटोले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आखिरकार प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने बुधवार की रात लगभग रात 9.30 बजे गिरफ्तार कर लिया। उन्हें आज ईडी की विशेष अलादलत में पेश किया जाएगा। कहा तो यह भी जा रहा है कि ईडी उन्हें पूछताछ के लिए 14 दिनों के रिमांड की मांग करेगा। हेमंत सोरेन ने ईडी की पूछताछ और गिरफ्तारी से बचने के लिए तमाम उपाय किए, पर कोई फायदा नहीं हुआ। वे सुप्रीम कोर्ट गए। हाईकोर्ट गए। 30 घंटे से अधिक लापता भी रहे।

अब तक अरेस्ट होने वाले हेमंत देश के तीसरे सीएम

हेमंत सोरेन देश के तीसरे सीएम हैं, जिनकी गिरफ्तारी हुई है। इससे पहले तमिलनाडु की सीएम जयललिता गिरफ्तार हुई थीं। उसके बाद बहुचर्चित पशुपालन घोटाले में आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के सीएम लालू प्रसाद यादव को सीबीआई ने आज से करीब 26 साल पहले 1997 में गिरफ्तार किया था। उन्हें तो सजा भी हो गई। हेल्थ ग्राउंड पर फिलहाल वे जमानत पर हैं। लालू प्रसाद यादव पर करोड़ों रुपये के पशुपाल घोटाले को अंजाम देने का आरोप था। लालू की गिरफ्तारी के वक्त भी भारी हंगामा हुआ था। उन्हें गिरफ्तार करने वाले सीबीआई के तत्कालीन ज्वाइंट डायरेक्टर यूएन विश्वास ने सेना बुलाने तक की मांग कर दी थी।

हेमंत की गिरफ्तारी के बाद हंगामे की आशंका

ईडी ने हेमंत सोरेन से तीसरी बार पूछताछ की थी। पहली बार खनन घोटाले के सिलसिले में साल 2022 में उनसे पूछताछ हुई थी। भूमि घोटाले में पूछताछ के लिए ईडी ने उन्हें बार-बार समन जारी किए, लेकिन हेमंत हाजिर होने के बजाय अदालतों के चक्कर में पड़े रहे।