H

CG NEWS : पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैलेट पेपर से चुनाव कराने की बताई तरकीब,कितना तर्कसंगत है बघेल का यह बयान, क्या एक लोकसभा सीट से खड़े हो पाएंगे 384 प्रत्याशी..?

By: Shivani Hasti | Created At: 28 March 2024 06:58 PM


banner
संवाददाता गोपी कृष्ण साहू रायपुर CG NEWS :छत्तीसगढ़ की राजनीति को प्रदेश के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने एक अलग ही मोड़ दे दिया है दरअसल इन दिनों भूपेश बघेल का एक बयान सुर्खियों में है... जिसके बाद राजनीतिक ज्ञानियों में तर्क वितर्क का दौर शुरू हो गया है...आखिर भूपेश बघेल ने ऐसा क्या कह दिया जिसके बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल मची हुई है। देश मे इन दिनों चुनावी माहौल है...हर जगह चुनाव की चर्चा चरम पर है...सभी राजनीतिक दल अपने अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटे हुए है इस बीच छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने एक सभा के दौरान कुछ ऐसा कह दिया जिसके बाद राजनीतिक हवाएं मानो तूफान में बदल गई हों...सबसे पहले आपको सुनाते है कि पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने क्या कहा - तो सुना आपने छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम हर सीट पर नामांकन दाखिल करने का संकल्प दिला रहे है.. यह वाकया दुर्ग जिले के पाटन का है जहां पूर्व सीएम भूपेश बघेल कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी का प्रचार करने पहुचे थे..जहां पर उन्होंने एक बार फिर EVM मशीन पर ना केवल सवाल खड़े किए बल्कि वैलिड पेपर से चुनाव कराने की तरकीब भी बताई...पूर्व सीएम का मानना है कि अगर नामांकन वापसी के बाद हर एक सीट पर 375 से ज्यादा उम्मीदवार बचते है तो निर्वाचन आयोग को वैलिड पर से निर्वाचन कराना पड़ेगा...

Read More: CG NEWS : कोंडागांव में नक्सलियों ने मोबाइल टॉवर में लगाई आग, घटना स्थल पर लगाया बैनर पोस्टर ...

पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने EVM से चुनाव पर सवाल उठाया है यह सवाल पहली बार नही है...इसके पहले भी EVM को कई बार निशाने पर लिया गया है। पूर्व सीएम भूपेश के इन सवालों पर भाजपा ने पलटवार भी कियाप्रदेश के डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा है कि पूरे विश्व में EVM की प्रशंसा हो रही है।जब चुनाव आयोग EVM हैक करो कहता है तो कोई नहीं आता...कांग्रेस की बंपर सीटों से सरकार बनती है। तो EVM ठीक होती है जब स्वयं को चुनाव लड़ना होता है तो EVM खराब हो जाती है ऐसे दोहरे मापदंड से जनता को भ्रमित नहीं करना चाहिए।

Read More: CG NEWS : सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ पर गृह मंत्री विजय शर्मा का बयान, कहा -6 नक्सलियों के शव बरामद, तलाशी अभियान जारी....

पूर्व सीएम के एक सीट पर 375 उम्मीदवारों के बयान पर छत्तीसगढ़ की सियासत तो तेज है लेकिन सवाल यह है कि आखिर भूपेश बघेल यह बयान देखर क्या खिचड़ी पकाना चाहते है। भूपेश बघेल के इस बयान के मायने निकाले जा रहे थे कि अगर वाकई कांग्रेस के कार्यकर्ता हर एक लोकसभा सीट पर 375 से ज्यादा संख्या में निर्दलीय नामांकन दाखिल करते है तो निर्वाचन आयोग को वैलिड पेपर से चुनाव कराने पड़ेंगे लेकिन ऐसा हो पाना संभव नही है। यह हो पाना संभव इसलिए नही है क्योंकि निर्वाचन आयोग के पास ऐसी कोई गाइडलाइन नही है अब तक निर्वाचन आयोग 384 उम्मीदवारों तक का चुनाव कराने के लिए EVM मशीन से क्षमता रखता है।