H

ED की जांच के बीच बड़ी खबर, विजय शेखर शर्मा से मिले RBI के अधिकारी

By: Sanjay Purohit | Created At: 06 February 2024 03:46 PM


डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन कंपनी Paytm का संकट जारी है। पहले खबर आई थी कि कंपनी के खिलाफ ED ने FEMA के नियमों के तहत जांच शुरू कर दी है। अब एक ओर खबर आई है कि केंद्रीय रिजर्व बैंक RBI के अधिकारियों ने कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा से मुलाकात की है।.

banner
डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन कंपनी Paytm का संकट जारी है। पहले खबर आई थी कि कंपनी के खिलाफ ED ने FEMA के नियमों के तहत जांच शुरू कर दी है। अब एक ओर खबर आई है कि केंद्रीय रिजर्व बैंक RBI के अधिकारियों ने कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा से मुलाकात की है। जानकारी है कि उनसे मिलकर कंपनी को लेकर चल रही रेगुलेटरी चिंताओं को दूर करने के लिए रोडमैप तैयार करने पर चर्चा हुई है। इसे लेकर बकायदा बैठक हुई है, जिसमें कंपनी के अधिकारी भी शामिल रहे। कंपनी पर फॉरेक्स वॉयलेशन को लेकर जांच चल रही है। हालांकि, पेटीएम ने फेमा उल्लंघन की खबरों को सिरे से खारिज किया है।

पहले खबर आई थी कि ने One 97 Communications के खिलाफ ये जांच शुरू की

इसके पहले खबर आई थी कि आर्थिक अपराधों की जांच करने वाली एजेंसी ED ने One 97 Communications के खिलाफ ये जांच शुरू की है कि पेटीएम के ब्रांड के तहत चलने वाली कंपनियां क्या फॉरेन एक्सचेंज नियमों के उल्लंघन में शामिल थीं या नहीं। हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि फेमा नियमों के तहत किन प्रावधानों की जांच हो रही है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि ईडी ने आरबीआई से कहा है कि वो पेटीएम के प्लेटफॉर्म्स से जुड़े लेन-देन की जानकारी निकालें। पिछले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग आदि में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के खिलाफ RBI ने यह कदम व्यापक प्रणाली ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद उठाया था।