H

Holi 2024 : होली पर बच्चों का इस तरह रखें ख्याल

By: Richa Gupta | Created At: 23 March 2024 05:18 PM


होली पर सबसे ज्यादा फिक्र हमें छोटे बच्चों की होती है क्योंकि उन्हें ये अंदाजा नहीं होता कि रंगों से किस तरह बच कर खेलना है। अपनी आंखों का ध्यान कैसे रखना है।

banner
होली पर सबसे ज्यादा फिक्र हमें छोटे बच्चों की होती है क्योंकि उन्हें ये अंदाजा नहीं होता कि रंगों से किस तरह बच कर खेलना है। अपनी आंखों का ध्यान कैसे रखना है। रंग भरे हाथों से कुछ खाना है या नहीं। इस नासमझी के बीच रंगों से खेलने की जिद इतनी ज्यादा होती है कि लाख समझाइश के बाद भी वो पानी में भीगना या रंगो से सराबोर होना नहीं छोड़ते। ऐसे में बच्चों का ध्यान रखने के लिए आपका अलर्ट होना जरूरी है। बच्चों पर रंगों का खुमार चढ़े उससे पहले ही पेरेंट्स को कुछ जरूर बातों का ध्यान रख कर बच्चों को सुरक्षित होली खेलने के लिए तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं किस तरह से आप बच्चों को होली खेलने भेजें।

पूरे शरीर पर अच्छे से तेल लगा दें

बच्चे होली खेलने पहुंचें उससे पहले ही उनके पूरे शरीर पर अच्छे से तेल लगा दें। उनके शरीर पर सरसों का तेल लगाएं या फिर नारियल का। इन दोनों तेलों से बच्चों की स्किन भी अच्छी रहेगी और रंग भी नहीं चढ़ेगा।

बालों में भी अच्छे से तेल लगा दें

बच्चों के बालों में भी अच्छे से तेल लगा दें। अगर बच्चे के बाल लंबे हैं तो उन्हें अच्छे से बांध दे, हो सके तो कोई फैंसी सा हेयर कैप ले आएं, जो उन्हें पसंद आए और वो हेयर कैप लगाने में आनाकानी न करें। इससे उनके बाल बचे रहेंगे।

ऑर्गेनिक कलर दिलाएं

बच्चे अगर आस पड़ोस या फिर फ्रेंड सर्कल में ही होली खेलने जाने वाला हो तो सभी बच्चों को एक साथ ऑर्गेनिक रंगों से होली खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे आपके और आस पड़ोस के सभी बच्चे सुरक्षित रहेंगे।

समय समय पर कुछ खिलाते रहें

होली खेलते समय बच्चों को भूख-प्यास का भी होश नहीं रहता है। ऐसे में समय-समय पर बच्चों को कुछ न कुछ खिलाते रहें। इसके लिए जरूरी है कुछ ऐसा नाश्ता तैयार करके रखना जिन्हें बच्चे गपागप खा सकें और फिर खेल में लग जाएं। आप चाहें तो बिस्किट, मठरी और गुजिया जैसा नाश्ता भी करवा सकते हैं।