H

'UGC-NET की नई तारीख का जल्द होगा ऐलान, हमारे लिए छात्र हित सर्वोपरि', शिक्षा मंत्रालय ने दिया भरोसा

By: Ramakant Shukla | Created At: 20 June 2024 09:25 AM


देश में इस वक्त दो परीक्षाओं को लेकर सबसे ज्यादा बवाल मचा हुआ है। मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली नीट परीक्षा में धांधली का आरोप लगा है। इसे रद्द किए जाने की मांग उठ रही है। अब शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूजीसी-नेट परीक्षा की नई तारीख का जल्द ऐलान किया जाएगा। इस पेपर में भी गड़बड़ी की जानकारी मिली थी।

bannerAds Img
देश में इस वक्त दो परीक्षाओं को लेकर सबसे ज्यादा बवाल मचा हुआ है। मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली नीट परीक्षा में धांधली का आरोप लगा है। इसे रद्द किए जाने की मांग उठ रही है। अब शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूजीसी-नेट परीक्षा की नई तारीख का जल्द ऐलान किया जाएगा। इस पेपर में भी गड़बड़ी की जानकारी मिली थी। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को पेपर लीक और यूजीसी-नेट परीक्षा के कैंसिलेशन को लेकर प्रेस वार्ता की गई। इसमें मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा कि यूजीसी-नेट की परीक्षा दोबारा करवाई जाएगी। हमारे लिए छात्र हित सर्वोपरि है। इस साल यूजीसी-नेट एग्जाम देने वाले छात्रों की संख्या 9 लाख थी। फिलहाल सीबीआई को मामले को ट्रांसफर कर दिया गया है। वह यूजीसी-नेट केस में जांच करने वाली है। आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

क्यों रद्द की गई यूजीसी-नेट परीक्षा?

गोविंद जायसवाल ने कहा, "एनटीए के जरिए 18 जून को आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा में 9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. मंत्रालय को गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम सेंटर से कुछ इनपुट मिले. उन इनपुट्स को देखने के बाद शिक्षा मंत्रालय को प्रथम दृष्टया में लगा कि एग्जाम के साथ कुछ समझौता हुआ है। इसके बाद मंत्रालय ने छात्रों के हित में तत्काल फैसला करते हुए एग्जाम को रद्द कर दिया। एग्जाम की अगली तारीख के बारे में जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, "इस पूरे मामले को सीबीआई को रेफर कर दिया गया है, ताकि अगर किसी व्यक्ति की एग्जाम में किसी भी तरह की मिलीभगत की संभावना है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए." एनटीए शिक्षा मंत्रालय के तहत आता है और वह देश में होने वाली कुछ प्रमुख एग्जाम को आयोजित करता है. नीट एग्जाम करवाने का जिम्मा भी एनटीए के पास है. पहले ये एग्जाम सीबीएसआई बोर्ड करवाता था. नीट के साथ-साथ यूजीसी-नेट की परीक्षा भी एनटीए की आयोजित करता है।