H

पुराना संसद भवन कहलाएगा "संविधान भवन", पीएम मोदी ने दिया नया नाम

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 19 September 2023 11:07 AM


पीएम मोदी ने कहा कि, आज जम्मू कश्मीर शांति और विकास के रास्ते पर चल पड़ा है और नई उमंग, नए उत्साह, नए संकल्प के साथ वहां के लोग आगे बढ़ने का कोई मौका अब छोड़ना नहीं चाहते।

bannerAds Img
पीएम मोदी ने आज यानी की मंगलवार को सुझाव दिया कि, पुराने संसद भवन का नाम "संविधान भवन" रखा जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, आज हम यहां से विदा लेकर संसद के नए भवन में बैठने वाले हैं और ये बहुत शुभ है कि, गणेश चतुर्थी के दिन वहां बैठ रहे हैं।

इस इमारत की महिमा कभी कम नहीं होनी चाहिए

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की संसद की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने के लिए केंद्रीय कक्ष में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि, मेरा सुझाव है कि, जैसा कि हम नए भवन में जा रहे हैं, इस इमारत की महिमा कभी कम नहीं होनी चाहिए। इसे सिर्फ पुरानी संसद नहीं कहा जाना चाहिए। इसे संविधान सदन का नाम दिया जा सकता है। लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य मंगलवार को समारोह के लिए पुराने संसद भवन के ऐतिहासिक केंद्रीय कक्ष में एकत्र हुए।

जम्मू कश्मीर शांति और विकास के रास्ते पर चल पड़ा है

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे अपने संबोधन में कहा कि, आज जम्मू कश्मीर शांति और विकास के रास्ते पर चल पड़ा है और नई उमंग, नए उत्साह, नए संकल्प के साथ वहां के लोग आगे बढ़ने का कोई मौका अब छोड़ना नहीं चाहते। उन्होंने ये भी ध्यान दिलाया कि कैसे की दुनिया में भारत का नौजवान जिस प्रकार आगे बढ़ रहा है, वो पूरे विश्व के लिए आकर्षण और स्वीकृति का केंद्र बन रहा है। साथ ही संकल्प लिया कि अमृतकाल के 25 वर्षों में भारत को अब बड़े कैनवास पर काम करना ही होगा और हमें आत्मनिर्भर भारत बनाने के लक्ष्य को सबसे पहले परिपूर्ण करना चाहिए।