H

CG NEWS : सदन में उठा किसान के आत्महत्या करने वाला मामला, कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने कहा- क्या सरकार मृतक किसान का कर्ज माफ करेगी।

By: Shivani Hasti | Created At: 12 February 2024 01:15 PM


banner
CG NEWS : छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज कर्ज नहीं पटा पाने से आत्महत्या करने वाले नारायणपुर के किसान हीरू का मामला सदन में उठाया गया। ये मामला कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने उठाया मामला जिस पर सहकारिता मंत्री केदार कश्यप ने जवाब दिया । किसान हीरू ने 1 लाख 82 हज़ार रुपये का कर्ज बैंक से लिया था। चुनाव में दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का वादा किया गया था. नई सरकार के वादे से मुकरने की वजह से किसान ने आत्महत्या की है।

सहकारिता मंत्री केदार कश्यप ने कहा-

किसान हीरू ने कर्ज पटा पाने की वजह से आत्महत्या नहीं की. किसान ने किसी भी बैंक से कर्ज नहीं लिया था. किसी भी बैंक से हीरू को नोटिस नहीं दिया गया था। किसान की मौत ज़हर की वजह से हुई थी।

कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने कहा-

किसान की सास 70 वर्षीय है. पट्टा सास के नाम पर था इसलिए रिकॉर्ड में कर्ज सास के नाम पर था. हीरू घर का मुखिया था घर चलाने की जिम्मेदारी हीरू पर थी। भाजपा नेताओं ने चुनाव के वक्त कर्जमाफ़ी की बात कही थी क्या सरकार मृतक किसान का कर्ज माफ करेगी। सहकारिता मंत्री केदार कश्यप ने कहा- 2014-15 की बोनस की राशि परिवार को दिया गया है. मृतक किसान ने कर्ज की वजह से आत्महत्या नहीं की थी. आपसी झगड़े की वजह से मृतक ने जहर खाया था।