H

क्या गर्मियों में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं ? अगर पीते हैं, तो क्या इससे सेहत को मिलेगा फायदें...

By: Richa Gupta | Created At: 20 March 2024 05:03 PM


सर्दियों में गर्म पानी पीने की सलाह तो सभी देते हैं, लेकिन गर्मियों में भी अगर गर्म पानी पीने की कह दे, तो यह बात थोड़ी अटपटी लग सकती है, लेकिन हकीकत यही है।

banner
सर्दियों में गर्म पानी पीने की सलाह तो सभी देते हैं, लेकिन गर्मियों में भी अगर गर्म पानी पीने की कह दे, तो यह बात थोड़ी अटपटी लग सकती है, लेकिन हकीकत यही है। गर्म पानी पीना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है, लेकिन यह बोलने का मतलब ये नहीं है कि बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं बल्कि गुनगुने पानी को लेकर बता रहे हैं, जो सेहत के लिए सबसे अच्छी मेडिसिन होती है।

बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स का सही बैलेंस जरूरी

पाचन और शरीर के बेहतर काम करने के लिए बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स का सही बैलेंस की बेदह जरूरत होती है। कुछ ऐसी ही वजह हैं कि गर्म पानी पीना चाहिए और ये कई लाभ करता है। कुछ लोगों के लिए गर्मियों में गर्म पानी पीना एक पर्सनल चॉइस है। आइए जानें गर्म पानी गर्मियों में क्यों जरूरी है।

मजबूत मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी जरूरी

कोविड, इन्फ्लूएंजा वायरस के जोखिम और लक्षणों को दूर करने के लिए मजबूत मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी जरूरी होती है। सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से शरीर में जमे विषैले पदार्थ बाहर करने में हेल्प मिलती है। इसके अलावा मौसमी फ्लू, सर्दी और खांसी से पीड़ित लोगों को तो दिन भर गुनगुने पानी को चाय की तरह चुस्की लेनी चाहिए। वास्तव में, गर्म पानी पीने के लाभ और नुकसान पर आपके फिजिकल और मानसिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए इसे अपनी आदतों में शामिल करें। ध्यान रखें कि बहुत गर्म पानी पीने से नुकसान भी हो सकता है। आयुर्वेद में, गर्म पानी में अगर आप थोड़ा नींबू या शहद मिला सकते हैं, तो मिलाकर पिएं, इससे भी सेहत को लाभ मिलता

गर्म पानी पीने के फायदे -

बॉडी डिटॉक्स होती है

वजन घटाने में मददगार

गर्म पानी से डाइजेशन अच्छा होता है

ब्लड सर्कुलेशन में सहायता करता है

इससे नहाने से शरीर में दर्द कम होता है

सर्दियों में भी राहत मिलती है

तनाव को कम करने में भी हेल्प मिलती है

हाइड्रेटेड रहने का एक अच्छा तरीका है