H

Most Popular Global Leaders: ग्लोबल लीडर अप्रूवल सर्वे में पीएम मोदी को मिली 76% रेटिंग

By: TISHA GUPTA | Created At: 16 September 2023 06:49 AM


पीएम मोदी के लीडरशिप को लेकर दुनिया में एक बार फिर भारत का डंका बजा है। मॉर्निंग कंसल्ट के ग्लोबल लीडर अप्रूवल सर्वे में पीएम मोदी दुनिया के मोस्ट पॉपुलर लीडर बनकर उभरे हैं।

bannerAds Img
पीएम मोदी के लीडरशिप को लेकर दुनिया में एक बार फिर भारत का डंका बजा है। मॉर्निंग कंसल्ट के ग्लोबल लीडर अप्रूवल सर्वे में पीएम मोदी दुनिया के मोस्ट पॉपुलर लीडर बनकर उभरे हैं। पीएम मोदी को 76 फीसदी रेटिंग मिली है जो दुनिया के किसी भी दूसरे लीडर्स से ज्यादा है। लिस्ट में दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड के प्रेसिडेंट एलेन बर्सेट हैं जो पीएम मोदी से 12% नीचे हैं। खास बात यह है कि इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सातवें स्थान पर हैं। उन्हें 40% रेटिंग मिली है जो मार्च के बाद से उनकी हाईएस्ट रेटिंग है।

पीएम मोदी की सबसे कम डिसएप्रूवल रेटिंग

6 से 12 सितंबर के बीच एकत्रित किए गए डाटा में पीएम मोदी की डिसएप्रूवल रेटिंग भी दुनिया में सबसे कम है। वहीं लिस्ट के टॉप 10 लीडर्स में कनाडा के जस्टिन टुडू की डिसएप्रूवल रेटिंग सबसे अधिक 58% है। डिसएप्रूवल रेटिंग उस आंकड़े को कहते हैं जिनमें सर्वे में शामिल किए जाने वाले लोग नेताओं को इनकार या नापसंद करते हैं। मॉर्निंग कंसल्ट एक पॉलिटिकल इंटेलिजेंस रिसर्च फर्म है। दुनियाभर के 22 नेताओं पर सर्वे किया गया। इसमें साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट यू सोक-यूल और चेक गणराज्य के प्रेसिडेंट पेट्र पावेल की अप्रूवल रेटिंग सबसे कम, केवल 20% है।

पीएम मोदी के नेतृत्व की चर्चा पूरे विश्व में

हाल में हुए इस तरह के सर्वे में पीएम मोदी पिछले कुछ सालों से लगातार इस लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। पीएम मोदी ने हाल ही में दुनिया के कई देशों का दौरा किया है जहां ग्लोबल लीडर्स के बीच उन्हें काफी सम्मान मिला है। अभी संपन्न हुए G20 शिखर सम्मेलन के बाद दुनियाभर में पीएम मोदी के नेतृत्व और भारत की सराहना हुई है। इसमें शामिल होने आए वर्ल्ड लीडर्स ने रूस-यूक्रेन वार समेत अन्य ग्लोबल समस्याओं पर साझा सहमति और बयान भी जारी किया। इसकी वजह से पीएम मोदी के नेतृत्व की चर्चा पूरे विश्व में हुई है।

Read More: सनातन धर्म पर विवादित बयानबाजी से सपा नेता रामगोपाल यादव हुए नाराज, ऐसे नेताओं को बताया "मूर्ख"