H

बजट सत्र में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान - अगले 5 साल में 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य..

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 01 February 2024 12:30 PM


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे।

banner
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी की गुरुवार (1 फरवरी) को संसद में बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि, भारत सरकार का लक्ष्य परिवारों की संख्या में वृद्धि के परिणामस्वरूप बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के तहत अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ घर बनाने का है।

अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे

लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करने के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, केंद्र सरकार 3 करोड़ घर बनाने के लक्ष्य को हासिल करने की कगार पर है। सीतारमण ने कहा कि, कोविड-19 महामारी से उत्पन्न बाधाओं के बावजूद, पीएम आवास ग्रामीण योजना का कार्यान्वयन जारी रहा।

सरकार 3 करोड़ घर बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के करीब है

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में बजट पेश करते हुए कहा कि, केंद्र सरकार 3 करोड़ घर बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के करीब है। भविष्य को देखते हुए, परिवारों की संख्या में वृद्धि के परिणामस्वरूप बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में अतिरिक्त दो करोड़ घर शुरू किए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि, यह प्रतिबद्धता महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए चल रहे प्रयासों को प्रदर्शित करते हुए, आवास आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए सरकार के अटूट समर्पण को रेखांकित करती है।