H

Rajasthan Weather Update: प्रदेश की सीमा के नजदीक पहुंचा मानसून, जानें किन जिलों में आज बारिश का अलर्ट

By: payal trivedi | Created At: 24 June 2024 06:21 AM


मानसून राजस्थान की सीमा तक पहुंच गया है। 26-27 जून तक मानसून की एंट्री झालावाड़, बांसवाड़ा के रास्ते हो सकती है। प्रदेश में इसका प्रभाव बढ़ने लगा है।

bannerAds Img
Jaipur: मानसून राजस्थान की सीमा तक पहुंच गया है। 26-27 जून तक मानसून की एंट्री झालावाड़, बांसवाड़ा के रास्ते हो सकती है। प्रदेश में इसका प्रभाव बढ़ने लगा है। उत्तरी-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में न केवल नमी बढ़ गई, बल्कि प्री-मानसून गतिविधियां भी बढ़ गईं। मौसम केन्द्र जयपुर ने आज (सोमवार) 15 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। 27 जून तक राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में लगातार बारिश होने की संभावना जताई है। इस बीच 26 और 27 जून को कुछ जिलों में भारी बारिश का भी अनुमान है।

इन जिलों में हुई बारिश

इससे पहले रविवार को जयपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, सिरोही, उदयपुर, झालावाड़, बारां, भीलवाड़ा और टोंक समेत अन्य जिलों में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई। देर रात उदयपुर, सिरोही, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ में गरज-चमक के साथ कई स्थानों पर तेज बारिश हुई।

हीटवेव से राहत, लेकिन उमस से परेशान

सुबह-शाम और दिन में बादल छाने और बारिश होने के साथ ही प्रदेश में हीटवेव से तो राहत मिल गई, लेकिन उमस ने परेशानी बढ़ा दी। रविवार को अजमेर, कोटा में 38.9, जयपुर में 39.2, धौलपुर में 38.2, करौली में 39.5 और सिरोही में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। इन शहरों में पूरे दिन उमस रही। वातावरण में नमी का लेवल 50 से 80 फीसदी तक आ गया।

राजस्थान की सीमा के नजदीक आया मानसून

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, रविवार को मानसून आगे बढ़ते हुए इंदौर, भोपाल, उज्जैन समेत मध्य प्रदेश के अन्य दूसरे हिस्सों में प्रवेश कर गया है। ये अब राजस्थान की सीमा के नजदीक पहुंच चुका है। विशेषज्ञों का कहना है कि 26-27 जून तक राजस्थान में मानसून की एंट्री झालावाड़, बांसवाड़ा के रास्ते हो सकती है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर की तरफ से आज अजमेर, टोंक, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ जिलों में दिन में तेज आंधी चलने और बारिश होने की चेतावनी जारी की है। 25 जून को पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ जिलों में दिन में तेज आंधी चलने और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 26 और 27 जून को अजमेर, टोंक, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, भरतपुर, अलवर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, जयपुर, सीकर, झुंझुनूं और नागौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।