H

30 सितम्बर को भोपाल में होगा मल्टी एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट का आयोजन, 50 से ज्‍यादा एयरक्राफ्ट करेंगे फ्लाई

By: Richa Gupta | Created At: 06 September 2023 03:57 AM


मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बड़े तालाब यानि भोजताल पर 91वें वर्षगांठ समारोह के अवसर पर भारतीय वायुसेना (Air Force) द्वारा 30 सितम्बर को मल्टी एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट का आयोजन किया जाएगा।

bannerAds Img
मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बड़े तालाब यानि भोजताल पर 91वें वर्षगांठ समारोह के अवसर पर भारतीय वायुसेना (Air Force) द्वारा 30 सितम्बर को मल्टी एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट का आयोजन किया जाएगा। 30 सितंबर को वायुसेना के लड़ाकू विमान और अटैक हेलीकॉप्टर उड़ान भरेंगे। यह पहला मौका होगा जब भोपाल में वायुसेना दिवस के मौके पर 50 से ज्‍यादा एयरक्राफ्ट फ्लाई करेंगे।

पिछली बार यह प्रदर्शन चंडीगढ़ में हुआ था

भोपाल का चयन इसलिए किया गया है क्योंकि चंडीगढ़ की सुकना झील की तरह भोपाल का बड़ा तालाब भी बेस्ट लोकेशन है, जहां चारों ओर से लोग देख सकते हैं। पिछली बार यह प्रदर्शन चंडीगढ़ में हुआ था। भोपाल में करतब दिखाने वाले जंगी विमान आगरा और ग्वालियर जैसे दूर के हवाई अड्डों से उड़ान भरकर भोपाल पहुंचेंगे।

मुख्य अतिथि

इस समारोह में मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल होंगे। साथ ही समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीएस चौधरी भी शामिल होंगे। ये पहली बार होगा जब भोपाल के लोग वायुसेना की बढ़ती ताकत को इतनी करीब से देख पाएंगे। इससे युवाओं में नया जोश पैदा होगा।आम लोगों का अपनी सेना पर भरोसा बढ़ेगा, जो हमेशा उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की हरसंभव कोशिश करती है। इससे यह अग्निवीरों के तौर पर युवाओं के जुड़ने का जरिया भी बनेगा।

फुलड्रेस रिहर्सल 28 सितंबर को होगी

फ्लाई पास्ट में लड़ाकू विमान (सुखोई -30, मिराज-2000, जगुआर, एलसीए तेजस, हॉक), हेलीकॉप्टर (चिनूक, एमआई-17 वी 5, चेतक) और परिवहन विमान (सी130, आईएल-78 और एएन-32) शामिल होंगे। समारोह में सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम, सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम और आकाश गंगा टीम द्वारा हैरतअंगेज प्रदर्शन किए जाएंगे। फ्लाई पास्ट की फुलड्रेस रिहर्सल 28 सितंबर गुरूवार को होगी। फ्लाई पास्ट का अभ्यास 26 और 27 सितम्बर को होगा।

Read More: सांची बनेगी प्रदेश की पहली सोलर सिटी, सीएम शिवराज सिंह चौहान आज करेंगे लोकार्पण