H

NEET परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर शिक्षा मंत्रालय की हाईलेवल मीटिंग आज, NTA को लेकर केंद्र सरकार करेगी चर्चा

By: Ramakant Shukla | Created At: 24 June 2024 04:20 AM


नीट यूजी और यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर विवाद जारी है। एनटीए तो सवालों के घेरे में है ही, अब शिक्षा विभाग पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इसी के चलते केंद्र सरकार द्वारा सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। शिक्षा विभाग के सूत्रों के हवाले से बताया कि इस कमेटी की पहली बैठक आज होगी। हालांकि, बैठक का समय और जगह क्या होगी, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है।

bannerAds Img
नीट यूजी और यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर विवाद जारी है। एनटीए तो सवालों के घेरे में है ही, अब शिक्षा विभाग पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इसी के चलते केंद्र सरकार द्वारा सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। शिक्षा विभाग के सूत्रों के हवाले से बताया कि इस कमेटी की पहली बैठक आज होगी। हालांकि, बैठक का समय और जगह क्या होगी, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है। जानकारी के अनुसार कमेटी परीक्षा प्रक्रिया में सुधारों पर चर्चा करेगी और दो माह में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। कमेटी का नेतृत्व पूर्व इसरो प्रमुख डॉ. के. राधाकृष्णन कर रहे हैं। कमेटी में डॉ. रणदीप गुलेरिया, प्रोफेसर बीजे राव, प्रोफेसर राममूर्ति के, पंकज बंसल, आदित्य मित्तल, गोविंद जायसवाल शामिल हैं।

नीट को लेकर चल रहा है विवाद

नीट यूजी का पेपर लीक होने के बाद से ही विपक्ष सरकार पर हमलावर है। वहीं 18 जुलाई को हुई यूजीसी नेट परीक्षा का पेपर भी लीक हो गया था, जिसके बाद परीक्षा रद्द कर दी थी। इन दोनों ही परीक्षा का आयो‍जन एनटीए ने किया था। ऐसे में अब विपक्ष एनटीए को भंग करने की मांग कर रहा है।