H

Rajasthan Weather Update: प्रदेश के 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, इन इलाकों में तापमान में आई 10 डिग्री की गिरावट

By: payal trivedi | Created At: 22 June 2024 05:02 AM


राजस्थान में प्री-मानसून से 10 डिग्री तक पारा लुढ़क गया है। गर्मी से लोगों को राहत मिली है। शनिवार को जयपुर सहित 26 जिलों में बारिश के आसार हैं। जैसलमेर जिले के पोकरण में शनिवार सुबह बारिश से मौसम सुहावना हो गया।

bannerAds Img
Jaipur: राजस्थान में प्री-मानसून से 10 डिग्री तक पारा लुढ़क गया है। गर्मी से लोगों को राहत मिली है। शनिवार को जयपुर सहित 26 जिलों में बारिश के आसार हैं। जैसलमेर जिले के पोकरण में शनिवार सुबह बारिश से मौसम सुहावना हो गया। अलवर में शुक्रवार रात आठ बजे बारिश से कई घरों में पानी भर गया। प्रदेश में अगले 3-4 दिन और बारिश जारी रहने की संभावना है। 24-25 जून को कोटा-उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

कल इन जिलों में बारिश की चेतावनी

23 जून को जोधपुर, जालोर, पाली, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 24 और 25 जून को उदयपुर, सिरोही, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़ में भारी बारिश होगी। शुक्रवार को जयपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर, कोटा और उदयपुर संभाग के कई जिलों में 2 इंच तक बरसात हुई। चूरू-गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 31 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था।

जैसलमेर के ग्रामीण इलाकों में बारिश

जैसलमेर के ग्रामीण इलाकों में आज सुबह बारिश हुई। बरसात के बाद किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। शनिवार सुबह से ही शहर में बादलों की आवाजाही है। बाड़मेर में देर रात बारिश के बाद सुबह मौसम सुहाना हो गया है।

सीकर में छाए बादल

सीकर में आज धूप के बीच हल्के बादल हैं। शुक्रवार को बादलों की आवाजाही रहने के बाद भी न्यूनतम तापमान में करीब 6 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। 24 घंटे में यहां न्यूनतम तापमान 22.5 से बढ़कर 28.5 डिग्री हो गया है।

जयपुर, कोटा में बारिश से मौसम हुआ सुहावना

शुक्रवार को जयपुर, कोटा, अजमेर, टोंक, चूरू समेत कई शहरों में बारिश हुई। जयपुर में दोपहर बाद कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हुई। शहर में दोपहर बाद करीब एक घंटे से ज्यादा समय तक रिमझिम बारिश का दौर चला, जिससे हवा में ठंडक घुल गई। जयपुर में कल दोपहर में 10MM से ज्यादा पानी बरसा। कोटा शहर में भी कल तेज बारिश हुई। यहां 40MM बरसात रिकॉर्ड हुई। इधर, बारां में 5, अजमेर में 36 और चूरू में 1MM बरसात दर्ज हुई।

18 शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया

बारिश, आंधी के बाद प्रदेश में गर्मी भी कम हो गई। 18 शहरों में शुक्रवार दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। सबसे कम गर्मी कल श्रीगंगानगर, चूरू में रही। यहां का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सबसे ज्यादा गर्मी बाड़मेर-जालोर में रही। यहां का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।