H

Karnataka News: पहले गोलगप्पे में मिले कैंसर पैदा करने वाले केमिकल, अब शोरमा के सैंपलों में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By: payal trivedi | Created At: 03 July 2024 04:40 AM


कर्नाटक में गोलगप्पे के बाद शोरमा के नमूनों में ऐसे बैक्टीरिया मिले हैं, जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। खाने-पीने की चीजों में हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाने के बाद राज्य का खाद्य सुरक्षा विभाग हरकत में आ गया है।

bannerAds Img
New Delhi: कर्नाटक में गोलगप्पे के बाद शोरमा के नमूनों में ऐसे बैक्टीरिया मिले हैं, जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। खाने-पीने की चीजों में हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाने के बाद राज्य का खाद्य सुरक्षा विभाग हरकत में आ गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी विभिन्न स्टॉलों पर जांच कर रहे हैं।

सुरक्षा मानकों का पालन नही करने पर होगी कार्रवाई

बता दें कि हाल ही में गोलगप्पे में के सैंपल में कैंसर पैदा करने वाले तत्व मिले थे। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSA) के अधिकारियों ने राज्य के 10 जिलों से शोरमा के नमूने इकट्ठा किए। ज्यादातर नमूने खराब गुणवत्ता वाले और इंसानों स्वास्थ्य के लिए खतरनाक पाए गए। FSSA के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 17 में से 8 नमूने जांच में फेल निकले। सैंपलों में यीस्ट और सेहत बिगाड़ने वाले बैक्टीरिया पाए गए। इससे सेहत को भारी नुकसान हो सकता है। अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वाले restaurants पर कार्रवाई की जाएगी।

पानी पूरी के 22 फीसदी नमूने जांच में फेल

इससे पहले, अधिकारियों ने खुलासा किया था कि पानी पूरी के 22 फीसदी नमूने सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरे। 260 नमूनों में से 41 नमूनों में आर्टिफिशियल कलर और कैंसर पैदा करने वाले तत्व पाए गए। बाकी 18 नमूने इंसानों के खाने योग्य नहीं थे।

Rhodamine-B पर लगा प्रतिबंध

गौरतलब है कि कर्नाटक सरकार पहले ही खाने में कलर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल Rhodamine-B पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुकी है। इसका इस्तेमाल व्यापक तौर पर किया जाता था। स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि यदि विक्रेता अपने रेस्तरां में इन रसायनों का उपयोग करते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।