H

Rajasthan News: बैन खुलने के बावजूद शिक्षा विभाग में नहीं होंगे ट्रांसफर, शिक्षा मंत्री ने ऑफिस के बाहर लगाकर लिखी ये बात

By: payal trivedi | Created At: 09 February 2024 12:00 PM


राजस्थान में टीचर्स को ट्रांसफर के लिए अभी और इंतजार करना होगा। गुरुवार को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जयपुर में अपने ऑफिस के बाहर पोस्टर लगाकर बताया कि परीक्षाओं के कारण शिक्षा विभाग में फिलहाल ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे।

banner
Jaipur: राजस्थान में टीचर्स को ट्रांसफर के लिए अभी (Rajasthan News) और इंतजार करना होगा। गुरुवार को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जयपुर में अपने ऑफिस के बाहर पोस्टर लगाकर बताया कि परीक्षाओं के कारण शिक्षा विभाग में फिलहाल ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे। दरअसल, राजस्थान में लोकसभा चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारी और जनप्रतिनिधियों को खुश करने के लिए भजनलाल सरकार ने 10 से 20 फरवरी तक 10 दिन तबादलों से बैन हटाने का फैसला किया था। लेकिन अब शिक्षा मंत्री के फैसले के बाद ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे। इसके बाद प्रदेशभर के शिक्षकों और शिक्षा विभाग में तैनात कर्मचारियों ने विरोध शुरू कर दिया है।

क्या बोले शिक्षा मंत्री?

शिक्षा मंत्री ने बताया कि फिलहाल राजस्थान (Rajasthan News) के सभी स्कूलों में परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है। ऐसे में आखिरी वक्त पर ट्रांसफर करने से विभाग और स्टूडेंट पर इसका सीधा असर पड़ेगा। इसके चलते फिलहाल शिक्षा विभाग में किसी भी स्तर पर ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे। ऐसे में जब सभी विभागों में ट्रांसफर पर से बैन खुलेगा तब भी शिक्षा विभाग में ट्रांसफर पर बैन जारी रहेगा। बता दें कि प्रशासनिक सुधार विभाग से जारी आदेश के अनुसार, पिछले साल 15 जनवरी से प्रदेश के सभी विभागों में ट्रांसफर-पोस्टिंग पर बैन लगा दिया था। विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बदल गई।

विधानसभा चुनाव से पहले तबादलों को लेकर किया गया था अनशन

अब बड़ी संख्या में मेडिकल हेल्थ, पीएचईडी, ट्रांसपोर्ट, यूडीएच, बिजली, फाइनेंस, पीडब्ल्यूडी समेत अन्य विभागों के कर्मचारियों की तबादले के लिए विधायकों के पास डिजायर आ रही है। ऐसे में अब सभी विभागों में अब कर्मचारियों के तबादले 10 से 20 फरवरी के बीच किए जा सकेंगे। विधानसभा चुनाव से पहले ट्रांसफर की मांग को लेकर धरने और अनशन किए गए थे।

12 सालों में केवल 2 बार हुए ट्रांसफर

राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचर्स के ट्रांसफर पिछले 12 साल (Rajasthan News) में सिर्फ दो बार हुए हैं। साल 2010 में कांग्रेस सरकार ने जबकि 2018 में बीजेपी सरकार थर्ड ग्रेड टीचर्स के ट्रांसफर कर चुकी है। साल 2022 अगस्त महीने में शाला दर्पण पर टीचर्स से ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इसमें प्रदेश के 2.25 लाख टीचर्स में से 85 हजार ने अपने गृह जिले में आने के लिए आवेदन किया था। वहीं, ट्रांसफर पॉलिसी में फिर से बदलाव की तैयारी शुरू कर रहे शिक्षा विभाग के खिलाफ अब ग्रेड थर्ड टीचर्स ने आंदोलन की तैयारी शुरू कर दी है।