H

उत्तराखंड में UCC लाने की तैयारी पूरी, एक्सपर्ट कमेटी अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट आज धामी सरकार को सौंपेगी

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 02 February 2024 09:30 AM


सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि, हमने सारी तैयारियां कर ली हैं और आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाकर समान नागरिक संहिता को प्रदेश में लागू करेंगे।

banner
उत्तराखंड की बीजेपी सरकार जल्द ही यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) लागू करने वाली है, जिसकी तैयारी पूरी हो गई है। UCC को लागू करने के लिए बनी एक्सपर्ट कमेटी अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट आज सुबह 11 बजे धामी सरकार को सौंप देगी।

UCC की ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार की है

वहीं राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में कहा कि, हमने सारी तैयारियां कर ली हैं और आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाकर समान नागरिक संहिता को प्रदेश में लागू करेंगे। आपको बता दें कि, रिटायर्ड जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में गठित समिति ने यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) की ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार की है। इसे आज धामी सरकार को सौंपा जाएगा।

5 फरवरी से 4 दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है

दरअसल, इस ड्राफ्ट में एक ऐसे कानून को बनाने की बात है जो शादी, तलाक, संपत्ति, जाति से संबंधित मामलों में सभी धर्मों पर एक समान लागू होगा। बता दें कि उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू करना धामी सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। इस दिशा में अब तेजी से कदम बढ़ाए जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, आज ड्राफ्ट सौंपे जाने के बाद UCC पर विधेयक पारित कराने के लिए 5 फरवरी 2024 से उत्तराखंड राज्य विधानसभा का 4 दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है। विधानसभा में विधेयक के रूप में पेश करने से पहले इस मसौदे पर राज्य मंत्रिमंडल में चर्चा भी की जाएगी।