H

भगवान हनुमान जी का एक ऐसा मंदिर जो प्रेम विवाह के लिए है फेमस

By: Richa Gupta | Created At: 26 June 2024 05:13 AM


लगनिया हनुमान मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। मिली जानकारी के अनुसार, अब तक इस मंदिर में 20,000 से ज्यादा जोड़ों की शादी हो चुकी है।

bannerAds Img
लगनिया हनुमान मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। मिली जानकारी के अनुसार, अब तक इस मंदिर में 20,000 से ज्यादा जोड़ों की शादी हो चुकी है। आपको बता दें कि, प्रेमी जोड़े इस मंदिर में शादी करने के लिए आते हैं। लगनिया हनुमान के नाम से मशहूर इस मंदिर में विवाह समारोह में शामिल होने के लिए न सिर्फ अहमदाबाद बल्कि मुंबई, उदेपुर, सिरोही समेत विदेशों से भी जोड़े आते हैं।

यहां भगवान हनुमानजी का एक छोटा सा मंदिर था

मान्यता है कि, इस मंदिर में प्रेम विवाह की प्रथा गुजरात में आए विनाशकारी भूकंप के बाद शुरू हुई थी। भूकंप के बाद सभी अदालतें मेघाणी नगर इलाके में स्थानांतरित कर दी गई। उस समय यहां भगवान हनुमानजी का एक छोटा सा मंदिर था। फिर वकीलों ने कोर्ट में आवेदन किया और उन्हें इस मंदिर में शादी करने की अनुमति मिल गई, जिसके बाद इस मंदिर में शादियां होने लगीं।

प्रेमी जोड़ों को मिलता है हनुमान जी का आशीर्वाद

इस मंदिर में जाति-धर्म का कोई भेदभाव नहीं होता है, इसीलिए यहां मुस्लिम विवाह भी होते हैं। माना जाता है कि, इस मंदिर में शादी करने वाले प्रेमी जोड़ों की जिम्मेदारी स्वयं हनुमान जी लेते हैं और उन्हें गृहस्थ जीवन बसाने पर आशीर्वाद भी देते हैं। साल 2004 से यहां प्रेम विवाह की शुरुआत हुई थी, जिसमें वकीलों का बड़ा योगदान माना जाता है। उनके आवेदन पर ही यहां लव मैरिज की शुरुआत हुई थी।