H

सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला - वित्त मंत्री

By: Ramakant Shukla | Created At: 01 February 2024 11:39 AM


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्र की मोदी सरकार की कई उपलब्धियों को गिनाया है।

banner
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्र की मोदी सरकार की कई उपलब्धियों को गिनाया है।

जीडीपी के विकास पर सरकार का फोकस- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का फोकस जीडीपी के विकास पर है और इसके लिए सरकार के प्रयास रंग ला रहे हैं। वैश्विक तनाव के चलते चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं लेकिन भारत ने इस संकटकाल में भी अच्छी जीडीपी ग्रोथ हासिल की है। जीएसटी के तहत वन नेशन वन मार्केट किया जा सका है और भारत मिडिल ईस्ट यूरोप के बीच कॉरिडार बनाने का एलान गेमचेंजर साबित होगा।

देश को नई दिशा और नई उम्मीद मोदी सरकार ने दी- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि 11.8 करोड़ किसानों को सरकारी मदद दी गई है और पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के जरिए करोड़ों किसानों को कैश रकम सीधा ट्रांसफर की जा रही है। इस योजना से देश का अन्नदाता लाभ उठा रहा है और पीएम फसल योजना का लाभ 4 करोड़ किसानों को दिया जा रहा है। हमने 300 यूनिवर्सिटी की स्थापना की है और एक तिहाई महिलाओं को आरक्षण मुहैया कराया है।

सरकार का समावेशी विकास पर फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकालने में मोदी सरकार को सफलता मिली है। सरकार का समावेशी विकास पर फोकस है और गरीब, महिला, युवा, किसान के सशक्तिकरण पर जोर है। 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिया गया है और पीएम स्वनिधि योजना के तहत 78 लाख वेंडर्स को मदद की गई है। 34 लाख करोड़ रुपये जनधन के जरिए सीधे पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है।