H

MP Weather: दिवाली के बाद बदलेगा मौसम, तेज ठंड दिखाएगी असर

By: Richa Gupta | Created At: 06 November 2023 10:43 AM


नवंबर में मध्य प्रदेश के मौसम कई बदलाव देखने को मिल रहें है। यहां सुबह और रात में हल्की ठंड का अहसास हो रहा है तो दिन में तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है।

bannerAds Img
MP Weather: नवंबर में मध्य प्रदेश के मौसम कई बदलाव देखने को मिल रहें है। यहां सुबह और रात में हल्की ठंड का अहसास हो रहा है तो दिन में तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, 15 नवंबर तक दिन में गर्मी, सुबह और रात को हल्की सर्दी का अहसास होगा।

नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिव हो रहा

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार 15 नंवबर के बाद ही प्रदेश में सर्दी अपना असर दिखाना शुरू करेगी। इधर, 7 नवंबर को एक नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिससे अगले तीन-चार दिन तक रात के तापमान में गिरावट नहीं होगी, लेकिन इसके जाते ही पारा तेजी से गिरेगा और ठंड अपने तेवर दिखाएगी।

दिन-रात के तापमान में उतार चढ़ाव जारी रहेगा

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल दिवाली तक दिन-रात के तापमान में उतार चढ़ाव जारी रहेगा। 7 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, इससे तापमान बढ़ेगी लेकिन इसके जाते ही ठंड जोर पकड़ेगी और अधिकतम तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी। अगले 24 घंटे मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा। 15 नवंबर के बाद ठंड का असर तेज होगा। फिलहाल एक हफ्ते तक दिन का तापमान 29 डिग्री तो रात में 11 से 12 डिग्री के बीच तक रहने का अनुमान है। 15-20 नवंबर से तेज सर्दी की शुरुआत होगी।