H

हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट की जांच के लिए 3 सदस्यीय समिति गठित

By: Richa Gupta | Created At: 07 February 2024 11:06 AM


मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर हरदा में हुई पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटना की संपूर्ण जांच के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

banner
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर हरदा में हुई पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटना की संपूर्ण जांच के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। प्रमुख सचिव गृह श्री संजय दुबे समिति के अध्यक्ष नियुक्त किये गये है। समिति के सदस्य अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तवार्ता श्री जयदीप प्रसाद और सचिव लोक निर्माण विभाग श्री आर.के. मेहरा है।

किन परिस्थितियों उक्त घटना घटित हुई?

समिति संपूर्ण घटना के कारणों की विस्तृत जांच आयुध अधिनियम के तहत विस्फोटकों का संधारण एवं मध्यप्रदेश औद्योगिक नियोजन (स्थायी आदेश) संशोधन अधिनियम 1961 के प्रावधानों के अनुरूप करेगी। समिति अपनी जांच रिपोर्ट में स्पष्ट करेगी कि किन परिस्थितियों उक्त घटना घटित हुई? समिति को अपनी रिपोर्ट में घटना के प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से दोषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जिम्मेदारी के निर्धारण का दायित्व भी सौंपा गया है। साथ ही इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए समिति अपनी अनुशंसायें भी देगी।

हरदा हादसे को लेकर गंभीर

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव हरदा हादसे को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने सभी कलेक्टर्स से जिलों में संचालित पटाखा फैक्ट्रियों के संचालन लाइसेंस की शर्तों की जांच कर 24 घंटे में रिपोर्ट तलब की है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रालय में सभी कलेक्टर्स और कमिश्नर की ऑनलाइन बैठक बुलाई। इसमें सभी कलेक्टर्स को उनके जिले में संचालित पटाखा फैक्ट्री का संचालन नियमों के अनुसार हो रहा या नहीं, इसकी शर्तों के अनुसार जांच कर रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर 24 घंटे में रिपोर्ट गृह विभाग को भेजेंगे। बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रालय में हरदा के हादसे की विस्तार पूर्वक जानकारी ली।