H

Uttar Pradesh: कांग्रेस-सपा की डील अभी फाइनल नहीं? अजय राय बोले- 'अखिलेश ने पहली किस्त में 11 सीटें दी हैं, अभी कई राउंड की बातचीत होनी...

By: payal trivedi | Created At: 30 January 2024 12:42 PM


लोकसभा चुनाव से पहले INDIA ब्लॉक में सीटों (Uttar Pradesh) को लेकर चर्चा का दौर जारी है। हाल ही में सपा चीफ अखिलेश यादव ने कांग्रेस को 11 सीटें ऑफर की थीं, लेकिन लगता है फिलहाल सीटों को लेकर डील अभी डन नहीं हुई है।

banner
New Delhi: लोकसभा चुनाव से पहले INDIA ब्लॉक में सीटों (Uttar Pradesh) को लेकर चर्चा का दौर जारी है। हाल ही में सपा चीफ अखिलेश यादव ने कांग्रेस को 11 सीटें ऑफर की थीं, लेकिन लगता है फिलहाल सीटों को लेकर डील अभी डन नहीं हुई है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा है कि समाजवादी पार्टी ने जो 11 सीटें कांग्रेस को दी हैं, वह फाइनल नहीं हैं। यह सीटें अखिलेश यादव ने अपनी तरफ से दी हैं। अखिलेश ने पहली किस्त में 11 सीटें दी हैं, अभी कई राउंड की बातचीत होनी है, उसमें आखिरी तौर पर सीटों की संख्या जारी होगी।

'हमारी डिमांड 2009 की सीटों के आधार पर है'

अजय राय ने कहा कि हमारी डिमांड 2009 की सीटों के आधार पर है। हमने मुरादाबाद जौनपुर जैसी सीटों पर नगर निकाय चुनाव में अच्छा किया है तो हमारी डिमांड कई सीटें हैं, जो अभी आगे की बातचीत में सामने आएंगी। उन्होंने कहा कि बहुजन समाज पार्टी की चीफ मायावती के साथ गठबंधन की संभावनाएं भी हैं। हमारी कोशिश जारी है। आने वाले वक्त पर उत्तर प्रदेश में गठबंधन को लेकर तस्वीर साफ होगी।

वाराणली लोकसभा सीट के लिए की जा रही समीक्षा बैठक

बता दें कि समाजवादी पार्टी मंगलवार को वाराणसी लोकसभा सीट के लिए समीक्षा बैठक करने जा रही है। बैठक में समाजवादी पार्टी की बनारस यूनिट के सभी नेता मौजूद रहेंगे। यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा सीट की समीक्षा को लेकर रखी गई है। दरअसल, बीते दिनों कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच हुए 11 सीटों के समझौते में वाराणसी लोकसभा भी थी। सूत्रों के मुताबिक वाराणसी लोकसभा सीट कांग्रेस सपा गठबंधन के पास जानी तय है।

अखिलेश यादव ने कांग्रेस को ऑफर की 11 सीटें

हाल ही में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बड़ा ऐलान (Uttar Pradesh) करते हुए कहा था कि सपा ने कांग्रेस को 11 सीटें ऑफर की हैं। अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा था, 'कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है... ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। 'INDIA' की टीम और 'पीडीए' की रणनीति इतिहास बदल देगी।

बंटवारे के तहत रालोद के खाते में 7 सीटें

सपा की तरफ से साफ किया गया था कि सपा ने कांग्रेस को 11 सीटें ऑफर की हैं, अगर कांग्रेस अखिलेश यादव को और सीटों पर जिताऊ उम्मीदवारों के बारे में बताती है तो यह सीटें बढ़ाई भी जा सकती हैं। इससे पहले यूपी में INDIA ब्लॉक के तहत सपा और रालोद का गठबंधन हुआ था, जिसके तहत रालोद को।7 सीटें दी गई। हालांकि, पिछले दिनों सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई थी कि यूपी में कांग्रेस 80 में से 23 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है।