H

'युवा, गरीब, महिला और किसान...विकसित भारत के चार स्तंभ, सभी को मिलेगी मजबूती', पीएम मोदी ने बजट को सराहा

By: Ramakant Shukla | Created At: 01 February 2024 02:49 PM


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट की सराहना करते हुए इसे गरीबों और मिडिल क्लास के लिए रोजगार पैदा करने वाला बजट करार दिया। उन्होंने कहा कि इस बजट के जरिए आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट पेश किया।

banner
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट की सराहना करते हुए इसे गरीबों और मिडिल क्लास के लिए रोजगार पैदा करने वाला बजट करार दिया। उन्होंने कहा कि इस बजट के जरिए आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट पेश किया। पीएम ने कहा कि वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हजार बोगियों का निर्माण कर उन्हें सामान्य ट्रेनों में लगाने का ऐलान किया गया है। इससे करोड़ों यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा, 'ये बजट गरीबों और मिडिल क्लास के सशक्तिकरण और उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने पर जोर देता है। हमने गरीबों के लिए 2 करोड़ और घर बनाने का ऐलान किया है।' उन्होंने कहा, 'हमारा लक्ष्य अब 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का है। आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स को भी अब आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा।

'विकसित भारत की नींव मजबूत करने वाला बजट'

बजट के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये बजट इंक्लूसिव यानी समावेशई और इनोवेटिव यानी नवाचार का बजट है। इस बजट में निरंतरता का आत्मविश्वास है। ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान... सभी को सशक्त करेगा। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है। मैं वित्त मंत्री और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

टैक्स में नई स्कीम का एक करोड़ लोगों को फायदा

अंतरिम बजट में इनकम टैक्स में नई स्कीम का ऐलान किया गया है। पीएम ने बताया है कि इससे किस तरह एक बड़ी आबादी को राहत मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि आज जिस इनकम टैक्स की नई स्कीम की घोषणा की गई, उससे मध्यम वर्ग के एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछली सरकारों ने सामान्य मानवी के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी। उन्होंने कहा कि इस बजट में किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण फैसले किए गए हैं।