H

अमेरिका में नेवादा के 'रिपब्लिकन कॉकस' चुनाव में ट्रंप ने हासिल की जीत

By: Sanjay Purohit | Created At: 09 February 2024 04:02 PM


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत हुए नेवादा के कॉकस चुनाव में जीत हासिल कर ली।

banner
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत हुए नेवादा के कॉकस चुनाव में जीत हासिल कर ली। ट्रंप नेवादा कॉकस में लड़ने वाले एक मात्र प्रमुख उम्मीदवार थे। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने कॉकस में भाग नहीं लिया।

अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव

नेवादा कॉकस में जीत के साथ ही ट्रंप को राज्य के सभी 26 'डेलिगेट' का समर्थन मिल गया। ट्रंप को पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 डेलिगेट के मतों की आवश्यकता है और वह मार्च में यह संख्या हासिल कर सकते हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले देश के दो बड़े दल डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी अपने-अपने उम्मीदवारों का चयन करते हैं और इसके लिए दावेदारों के बीच राज्यों में 'प्राइमरी' और 'कॉकस' चुनाव कराए जाते हैं। इन चुनावों के बाद सर्वाधिक डेलिगेट का समर्थन हासिल करने वाला दावेदार पार्टी उम्मीदवार बनता है। अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं।