H

Loksabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण के नामांकन आज से, 13 सीटों पर उम्मीदवार नॉमिनेशन कर सकेंगे, इतने दिन का मिलेगा समय

By: payal trivedi | Created At: 28 March 2024 12:22 PM


राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों पर नामांक प्रक्रिया पूरी होने के बाद आज से दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

banner
Jaipur: राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों पर नामांक प्रक्रिया (Loksabha Election) पूरी होने के बाद आज से दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरे चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज 13 सीटों पर उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र भर सकेंगे। दूसरे चरण के लिए नामांकन 4 अप्रैल तक भरे जाएंगे।

दूसरे चरण में राज्य की 13 सीटों पर होंगे चुनाव

निर्वाचन आयुक्त प्रवीण गुप्ता ने बताया- दूसरे चरण में राज्य की 13 सीटों पर चुनाव होंगे। इसमें जोधपुर, जालोर-सिरोही, राजसमंद, बाड़मेर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, टोंक-सवाई माधोपुर, कोटा और झालावाड़-बारां सीट है। इन सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि चुनाव परिणाम 4 जून को आएगा।

6 दिन मिलेंगे नामांकन पत्र भरने के

दूसरे चरण पर उम्मीदवारों को नामांकन पत्र भरने (Loksabha Election) के लिए 6 दिन का समय ही मिलेगा। 31 मार्च और एक अप्रैल को राजकीय अवकाश के कारण नामांकन पत्र नहीं भरे जाएंगे। नामांकन जिला निर्वाचन कार्यालय पर सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक भरे जाएंगे।

131 उम्मीदवार मैदान में

जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण समेत 12 लोकसभा सीटों पर कल नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई। इन सीटों पर 131 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र भरे हैं। सबसे ज्यादा 17 उम्मीदवार जयपुर ग्रामीण सीट पर है, जबकि सबसे कम 4 उम्मीदवार करौली-धौलपुर सीट पर है।