H

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में 28-29 मार्च को 4 जिलों में बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

By: payal trivedi | Created At: 27 March 2024 11:56 AM


राजस्थान में अब गर्मी तेज हो गई। मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान के जिलों में पारा 40 से ऊपर चला गया। उधर, उत्तरी राजस्थान में मंगलवार देर शाम मौसम में आए बदलाव के बाद बीकानेर, श्रीगंगानगर जिले के बॉर्डर एरिया और हनुमानगढ़ में गरज-चमक के साथ बरसात हुई, जिससे यहां लोगों को गर्मी से राहत मिली।

banner
Jaipur: राजस्थान में अब गर्मी तेज हो गई। मंगलवार (Rajasthan Weather Update) को पश्चिमी राजस्थान के जिलों में पारा 40 से ऊपर चला गया। उधर, उत्तरी राजस्थान में मंगलवार देर शाम मौसम में आए बदलाव के बाद बीकानेर, श्रीगंगानगर जिले के बॉर्डर एरिया और हनुमानगढ़ में गरज-चमक के साथ बरसात हुई, जिससे यहां लोगों को गर्मी से राहत मिली। बादल और बारिश का ये दौर सुबह भी जारी रहा।

28-29 मार्च को फिर बदलेगा मौसम

मौसम केन्द्र जयपुर के विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में अगले दो दिन में इसी तरह का बदलाव देखने फिर से देखने को मिल सकता है। 28 और 29 मार्च को बीकानेर संभाग के जिलों में बादल छाने के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। आज सुबह से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में बादल छाए रहे और तेज हवाओं के साथ कई जगहों पर बारिश और बूंदाबांदी हुई। इधर, हरियाणा से लगते झुंझुनूं जिले में भी बादल छाए। इससे पहले कल (मंगलवार) राज्य में तेज गर्मी रही। सबसे ज्यादा गर्म दिन फलोदी में रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सीजन में ये पहली बार है जब किसी जगह पर इतना ज्यादा तापमान दर्ज हुआ। फलोदी में कल का तापमान यहां के सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।

इन शहरों में तापमान 40 डिग्री पार

उधर, जैसलमेर, बाड़मेर और जालोर में भी कल तेज गर्मी रही। इन शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जबकि बीकानेर में 39.2, डूंगरपुर में 38.2, कोटा में 38.2, पिलानी में 38 और जोधपुर में 38.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। बीकानेर, जालोर, जैसलमेर के एरिया में कल दिन में तपिश रहने के साथ गर्म हवा भी चली।

कल देर शाम बदला मौसम

दिन में तेज गर्मी के बाद पश्चिमी राजस्थान के लोगों (Rajasthan Weather Update) को कल देर शाम थोड़ी राहत मिली। फलोदी, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया में देर शाम बादल छाए और तेज हवा चली। फलोदी के पास देचू, बीकानेर के खाजूवाला, गंगानगर के कई ग्रामीण इलाकों और हनुमानगढ़ में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। गंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया में तेज रफ्तार से आंधी भी चली। इससे रात के तापमान में गिरावट हुई और लोगों को गर्मी से राहत मिली।

इन जिलों में हो सकती है ओलावृष्टि

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में इस तरह के मौसम में बदलाव अगले कुछ दिन और देखने को मिल सकता है। 28 मार्च की शाम से 29 मार्च तक एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की उम्मीद है। इस सिस्टम के प्रभाव से बीकानेर संभाग के चारो जिलों बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर के एरिया में गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इसके अलावा इस सिस्टम का असर पूर्वी राजस्थान के झुंझुनूं, दौसा, अलवर, भरतपुर के एरिया में भी देखने को मिल सकता है।