H

आम चुनाव से पहले ई-पासपोर्ट सिस्टम लॉन्च करने की तैयारी

By: Sanjay Purohit | Created At: 30 January 2024 04:22 PM


देश में जल्द ही ई-पासपोर्ट सेवा शुरू होने जा रही है। केंद्र सरकार इसकी तैयारी कर रही है। कहा जा रहा है कि आम चुनावों से पहले ही ये सुविधा शुरू हो जाएगी। ई-पासपोर्ट शुरू होने के बाद महज कुछ ही देर में इमिग्रेशन क्लीयरेंस हो जाएगा।

banner
सरकार देश में आम चुनावों से पहले ई-पासपोर्ट सेवा शुरू करने की कोशिश कर रही है। सूत्रों का कहना है कि इसके लिए केंद्रीय नागर विमानन और केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ मिलकर विदेश मंत्रालय तैयारियों में जुटा है। अगर सबकुछ उम्मीद के मुताबिक रहा तो अगले महीने के आखिर तक या फिर मार्च की शुरुआत में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि जब देश में ई-पासपोर्ट जारी करने शुरू हो जाएंगे। तब इनसे यात्रा करने वाले तमाम अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को जिस भी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से यात्रा करनी होगी। यात्रा करने के कम से कम 72 घंटे पहले यात्री को अपनी तमाम डिटेल संबंधित एजेंसी को देनी होगी। ताकि ई-पासपोर्ट वाले यात्री को भी एयरपोर्ट पर फिर इमिग्रेशन क्लीयर कराने में लाइन में ना लगना पड़े।

मेट्रो स्टेशन जैसे होगी एयरपोर्ट पर एंट्री

ई-पासपोर्ट वाले यात्री का पासपोर्ट नंबर और वीजा समेत अन्य जानकारियां यात्रा करने से पहले ही संबंधित एजेंसी को भेजी जाएंगी। वहां से ग्रीन सिग्नल मिलते ही यात्री आराम से इमिग्रेशन क्लीयर कर लेगा। ये बिल्कुल मेट्रो स्टेशन में एंट्री करने जैसा एहसास होगा। बस ई-पासपोर्ट यात्री के इमिग्रेशन क्लीयरेंस में थोड़ा अधिक वक्त लगेगा।

ई-पासपोर्ट सिस्टम कुछ ही देर में करेगा इमिग्रेशन क्लीयरेंस

ई-पासपोर्ट सिस्टम में यात्री कुछ ही देर में इमिग्रेशन क्लीयरेंस कर लेगा। इसके लिए दिल्ली और मुंबई समेत अन्य इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर भी ई-पासपोर्ट के लिए इमिग्रेशन क्लीयरेंस कराने के लिए सिस्टम लगाने की बात हो रही हैं।