H

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में प्री-मानसून का दौर जारी, आज 17 जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट

By: payal trivedi | Created At: 23 June 2024 05:03 AM


राजस्थान में प्री-मानसून बारिश का दौर जारी रहेगा। आज 17 जिलों में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने राजस्थान में अगले 2 से 3 दिन तक लगातार प्री-मानसून की बारिश होने का अनुमान जताया है।

bannerAds Img
Jaipur: राजस्थान में प्री-मानसून बारिश का दौर जारी रहेगा। आज 17 जिलों में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने राजस्थान में अगले 2 से 3 दिन तक लगातार प्री-मानसून की बारिश होने का अनुमान जताया है। कोटा और उदयपुर के आसपास के जिलों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। भरतपुर, जयपुर और बीकानेर के आसपास के जिलों में कम बारिश और तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है। पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और अजमेर में बारिश हुई। कोटा संभाग में लगातार हो रही बारिश से बरसाती नदियों का जल स्तर बढ़ गया है।

आनासागर के तीन गेट खोले, पानी छोड़ा

अजमेर के आनासागर में जल स्तर को कम करने और आगामी दिनों में मानसून में होने वाली बारिश को देखते हुए पानी छोड़ना शुरू कर दिया है। शनिवार को तीन गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। पानी छोड़ने का सिलसिला अगले कुछ दिन तक जारी रहेगा। कोटा और झालावाड़ में तेज बारिश होने के बाद बरसाती नदियों का जल स्तर भी बढ़ गया। झालावाड़ के खानपुर इलाके में बहने वाली रूपली नदी का जल स्तर बढ़ने से आसपास के एरिया में पानी भर गया।

आज इन जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आज बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जालोर और पाली में आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की है।

- 24-25 जून को दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जालोर, बाड़मेर, सिरोही, पाली, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, टोंक, अजमेर और भीलवाड़ा में बारिश होने की संभावना है।

- 26 जून को जालोर, सिरोही, पाली, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, टोंक, अजमेर और भीलवाड़ा के साथ जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर और धौलपुर में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।