H

तानसेन समारोह 2024: इस बार भव्य होगा 100वां तानसेन समारोह

By: Sanjay Purohit | Created At: 25 June 2024 08:01 AM


तानसेन समारोह की भव्यता के लिए अब सांस्कृतिक कैलेंडर होगा तैयार, कलाकारों की भी सलाह लेंगे

bannerAds Img
शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में प्रतिष्ठित महोत्सव तानसेन समारोह का इस साल शताब्दी वर्ष है। 100वां तानसेन समारोह भव्यता के साथ आयोजित करने के लिए शहर में पूर्व से ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला चलाई जाएगी। इसके लिए सांस्कृतिक कैलेंडर तैयार किया जाएगा। इस कैलेंडर को बनाने के लिए कलाकारों की राय ली जाएगी। कैलेंडर के आधार पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने विभागीय अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने कहा कि यूनेस्को द्वारा ग्वालियर को म्यूजिक सिटी घोषित किया गया है। इसलिए म्यूजिक सिटी की भावना के अनुरूप सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कैलेंडर को अंतिम रूप दिया जाए। साथ ही इसे तैयार करने में संगीत एवं कला के क्षेत्र में काम कर रहीं संस्थाओं, कलाकारों, कला मर्मज्ञों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से जुड़ी संस्थाओं की राय ली जाए। इसके लिए उन्होंने बैठक बुलाने के लिए भी कहा।

हर माह होंगे कार्यक्रम

मध्य प्रदेश के प्रतिष्ठित तानसेन समारोह को भव्यता प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कैलेंडर के आधार पर शहर में हर माह बैजाताल, महाराज बाड़ा स्थित टाउन हॉल, कलावीथिका आदि स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करें। इन कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए, जिससे कला रसिक इन कार्यक्रमों का आनंद उठा सकें। साथ ही 100 वां तानसेन समारोह के प्रति शहर में सकारात्मक वातावरण बन सके और बड़ी संख्या में जिलेवासी इस आयोजन से जुड़ें।

आकर्षक गैलरी भी की जा रही है तैयार

म्यूजिक सिटी की भावना के अनुरूप ग्वालियर शहर को सजाया संवारा जा रहा है। इस कड़ी में राजा मानसिंह तोमर तिराहा के समीप से गांधी रोड़ पर भारतीय शास्त्रीय संगीत के वाद्य यंत्रों पर केंद्रित आकर्षक गैलरी स्थापित की जा रही है। इसी तरह मुरैना रोड़ पर स्थित पुरानी छावनी तिराहे को संगीत सम्राट तानसेन की थीम पर तैयार किया गया है। बैजाताल पर हर हफ्ते सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन हो रहा है।