H

मध्य प्रदेश में बारिश पर लगा ब्रेक, आने वाले कुछ दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं

By: Richa Gupta | Created At: 26 August 2023 10:47 AM


मध्य प्रदेश में फिलहाल बारिश का सिलसिला थम गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 10 दिनों तक प्रदेश के किसी भी जिले में तेज बारिश के आसार नहीं है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश में फिलहाल बारिश का सिलसिला थम गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 10 दिनों तक प्रदेश के किसी भी जिले में तेज बारिश के आसार नहीं है। इसका मतलब है कि अभी मॉनसून पर ब्रेक लगा रहेगा। इस बीच कुछ जिलों बूंदाबांदी और छिटपुट बारिश हो सकती है। तेज बारिश नहीं होने से भले ही लोगों को थोड़ी राहत मिल रही हो, लेकिन प्रदेश के किसानों की परेशानियां बढ़ गई है। इस समय अच्छी बारिश नहीं होने से खरीफ फसल पर असर पड़ेगा।

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, चंबल, शहडोल, रीवा और जबलपुर संभाग के जिलों में बारिश की गतिविधियां कम रहेंगी। इन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

किसानों की परेशानियां

बारिश पर ब्रेक लगने की वजह से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। इस समय किसानों ने खरीफ फसल लगाई हुई है और इस फसल के लिए बारिश पर ब्रेक अच्छा नहीं है। ऐसे में किसानों को फसल खराब होने का डर सताने लगा है।

औसत से कम बारिश

मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 8% बारिश कम हुई है। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में 41 इंच से ज्यादा हो चुकी है, जबकि कई जिले ऐसे हैं जहां औसत से भी कम बारिश हुई है। ग्वालियर, मंदसौर, खरगोन और बड़वानी में सबसे कम बारिश हुई है। यहां आंकड़ा 20 इंच से भी कम है। कई जिलों मे अच्छी बारिश भी हुई है।