H

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, इन जिलों में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

By: payal trivedi | Created At: 31 March 2024 03:10 PM


जस्थान में एक बार फिर मौसम (Rajasthan Weather Update) बदल गया है। यहां पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाके में देखने को मिल सकता है, यहां बारिश के साथ बिजली चमकने के आसार हैं।

banner
Jaipur: राजस्थान में एक बार फिर मौसम (Rajasthan Weather Update) बदल गया है। यहां पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाके में देखने को मिल सकता है, यहां बारिश के साथ बिजली चमकने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर समेत कई अन्य इलाकों में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है।

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में गरज-चमक के साथ आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की है। इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेग। मौसम विभाग ने राजस्थान में आंधी और तेज बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है। बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान कई एरिया में मध्यम से तेज बारिश हुई है। इसी के साथ बारिश से मौसम में हुए बदलाव के कारण प्रदेश के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

कई राज्यों में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

बता दें राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ (Rajasthan Weather Update) का असर रहेगा। बीकानेर , श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और उसके आसपास के जिलों में जयपुर मौसम केंद्र की तरफ से येलो एलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों के आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ-साथ बिजली चमकने की घटनाएं भी हो सकती हैं।

30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी, जिसके साथ मध्यम से तेज बारिश का अंदेशा जताया गया है। इसी के साथ ही विभाग की तरफ से लोगों के चेतवानी जारी करने के साथ ही सुरक्षा रखने के लिए सलाह दी है, जिसमें बताया गया है कि बादल गरजने के दौरान किसी सुरक्षित स्थान पर रूके और पेड़ों से दूर रहें।