H

Loksabha Election 2024: दिल्ली में CEC की बैठक आज, क्या वसुंधरा के करीबी नेता कांग्रेस से लड़ेंगे चुनाव? इतने नाम हो सकते हैं फाइनल

By: payal trivedi | Created At: 20 March 2024 10:34 AM


लोकसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो गया हैं। राजस्थान में 10 लोकसभा सीट पर बीजेपी ने अभी नाम घोषित नहीं किया है। तो वहीं कांग्रेस की भी दूसरी लिस्ट इंतजार हैं।

banner
Jaipur: लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) का काउंटडाउन शुरू हो गया हैं। राजस्थान में 10 लोकसभा सीट पर बीजेपी ने अभी नाम घोषित नहीं किया है। तो वहीं कांग्रेस की भी दूसरी लिस्ट इंतजार हैं। आपको बता दें कि कांग्रेस द्वारा 15 सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए नए सिरे से पैनल तैयार कर बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में रखा जाएगा। कोटा सीट पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के सामने बीजेपी नेता प्रहलाद गुंजल को टिकट का ऑफर दिया गया है। गुंजल कांग्रेस नेताओं के संपर्क में हैं, वे जल्द कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। गुंजल के नाम पर सीईसी की बैठक में भी चर्चा होगी।

इन सीटों पर गठबंधन को लेकर फंसा पेंच

बाड़मेर सीट से आरएलपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए उम्मेदाराम बेनीवाल का नाम पैनल में शामिल कर सीईसी में चर्चा होगी। नागौर, सीकर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीटों पर पैनल तो तैयार है, लेकिन गठबंधन को लेकर फैसला नहीं होने के कारण पेंच फंसा हुआ है। सीईसी में इन तीनों सीटों पर भी चर्चा होनी है।

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 3 विधायकों को टिकट

कांग्रेस की पहली लिस्ट में तीन विधायकों (Loksabha Election 2024) को टिकट दिए गए थे। दूसरी लिस्ट में भी विधायकों को टिकट देने की संभावना है। विधायक विद्याधर सिंह चौधरी और मनीष यादव का जयपुर ग्रामीण से, विधायक विकास चौधरी का अजमेर से, मुरारीलाल मीणा का दौसा से, अनिता जाटव का करौली-धौलपुर से और सुदर्शन सिंह रावत का नाम राजसमंद सीट से पैनल में है। गुजरात के कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवाणी का नाम जयपुर से पैनल में है।

राजस्थान में कितने चरण में मतदान?

आपको बता दें कि राजस्थान में पहले फेज में 12 और दूसरे फेज में 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव होने हैं। कांग्रेस पहले फेज की 6 और दूसरे फेज की 4 सीटों पर उम्मीदवार उतार चुकी है। अभी 15 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होना बाकी है। पहले फेज में जिन सीटों पर चुनाव होंगे, उनमें अलवर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं पर उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं। दूसरे फेज की जोधपुर, जालोर-सिरोही, चित्तौड़गढ़ और टोंक-सवाई माधोपुर सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है। पहले फेज की इन 6 सीटों पर उम्मीदवार बाकी : जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली-धौलपुर, नागौर और सीकर। दूसरे फेज की इन 9 सीटों पर उम्मीदवारों पर फैसला बाकी : पाली, बाड़मेर, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर, कोटा, झालावाड़-बारां।

CEC की बैठक में चर्चा के बाद हो सकती है उम्मीदवारों की घोषणा

सीईसी की बैठक में चर्चा के बाद कांग्रेस कभी भी उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है। पहले फेज में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उन पर पहले उम्मीदवारों की घोषणा होगी। अगर सहमति नहीं बनी तो दूसरे फेज वाली सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाद में करने पर भी विचार हो सकता है। पहले फेज की नागौर और सीकर सीटों पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। इन सीटों पर गठबंधन करने या नहीं करने पर फैसला हो जाएगा। नागौर सीट पर आरएलपी से गठबंधन पर आज फाइनल फैसला होने की संभावना है।

चुनाव से पहले दल-बदल की राजनीति जारी

लोकसभा चुनाव से पहले दल बदलने वाले नेताओं (Loksabha Election 2024) की लाइन लगी हुई है। भाजपा-कांग्रेस भी अपने राजनीतिक समीकरण के हिसाब से उन्हें तवज्जो दे रही है। भाजपा और कांग्रेस की राजस्थान में उम्मीदवारों की एक-एक सूची जारी हुई है और दोनों ही दल एक-एक बागी नेताओं को लोकसभा का टिकट दे चुके हैं। भाजपा ने कांग्रेस छोड़कर आए पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया को डूंगरपुर-बांसवाड़ा से टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस ने टिकट कटने के बाद भाजपा छोड़कर आए सांसद राहुल कस्वां को चूरू से टिकट दिया है। यदि गुंजल को कांग्रेस कोटा से टिकट देती है तो वे तीसरे ऐसे नेता होंगे। नागौर से भाजपा की उम्मीदवार डॉ. ज्योति मिर्धा ने विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़ी थी।