H

आज पेश होगा डॉ मोहन सरकार का पहला पूर्ण बजट, डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा करेंगे पेश

By: Richa Gupta | Created At: 03 July 2024 03:40 AM


एमपी मानसून विधानसभा सत्र का आज तीसरा दिन है। वहीं आज का दिन बेहद खास रहने वाला है। मध्य प्रदेश विधानसभा में सीएम डॉ. मोहन यादव सरकार का पहला बजट आज पेश होगा।

bannerAds Img
एमपी मानसून विधानसभा सत्र का आज तीसरा दिन है। वहीं आज का दिन बेहद खास रहने वाला है। मध्य प्रदेश विधानसभा में सीएम डॉ. मोहन यादव सरकार का पहला बजट आज पेश होगा। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा सुबह 11 बजे विधानसभा में बजट पेश करेंगे। बजट तीन लाख 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। इसमें गरीब, युवा, महिला और किसानों पर खास फोकस रहेगा। साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ धार्मिक स्थलों के विकास पर अधिक राशि का प्रावधान किया जाएगा। माना जा रहा है बजट में सरकार प्रदेश की जनता पर कोई नया कर लागू नहीं करेगी।

सिंहस्थ के कामों की स्वीकृति दी जाएगी

इस बजट में पूंजीगत निवेश में 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान किया जा सकता है। लाड़ली बहना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार, सिंहस्थ, गेहूं पर 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस, मोटे अनाज और पशुपालकों को प्रोत्साहन देने के लिए पर्याप्त राशि विभागों को आवंटित की जाएगी। 2028 में होने वाले सिंहस्थ के कामों की स्वीकृति दी जाएगी। लगभग नौ हजार करोड़ रुपए सड़क, पुल-पुलिया और भवनों के लिए रखे जा सकते हैं।

विधानसभा चुनाव के पूर्व स्वीकृत सड़को को बजट में शामिल करने के साथ प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की कुछ सड़कों को मुख्य जिला मार्गों में शामिल कर बनाया जाएगा। बजट में विंध्य नर्मदा एक्सप्रेस-वे, अटल प्रोग्रेस-वे के साथ इंफ्रा पर 30 हजार करोड़ से अधिक देने की तैयारी है। प्रधानमंत्री शहरी और ग्रामीण आवास, आयुष्मान सहित स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार, नल जल योजना, विशेष पिछड़ी जनजाति जैसे बैगा, भारिया और सहरिया के लिए जनमन योजना में राशि संबंधित विभागों को दी जाएगी। लोकसभा चुनाव के कारण सरकार ने एक लाख 45 हजार करोड़ रुपये से अधिक का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया था।