H

MP NEWS: सीएम हाउस में रीति रिवाज से मना भाई दूज त्योहार , बहनों ने भैया शिवराज को दिया आशीर्वाद

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 15 November 2023 05:13 AM


bannerAds Img
भाई दूज का त्‍योहार कार्तिक शुक्‍ल द्वितीया को मनाया जाता है। इस दिन बहनें भाइयों को अपने घर बुलाकर उनका टीका करती हैं, आरती उतारती हैं और उन्‍हें अपने हाथ से भोजन करवाती हैं। माना जाता है कि, कार्तिक शुक्ल द्वितीया के दिन यमुना ने अपने घर में पूजन करके भाई यम यानी यमराज का स्‍वागत करके उन्‍हें अपने हाथ से भोजन बनाकर खिलाया था। तब से कार्तिक शुक्‍ल द्वितीया को भाई दूज का त्‍योहार मनाया जाता है।

सीएम ने सभी बहनों को भाईदूज की शुभकामनाएं दी

भाई दूज का पवित्र त्योहार पूरे देश में आज मनाया जा रहा है। वहीं सीएम आवास में भी रीति रिवाज से यह त्योहार मनाया गया। इस दौरान बहनों ने भैया शिवराज सिंह चौहान को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी बहनों को भाईदूज की शुभकामनाएं दी।

हम लखपति बहना योजना शुरू कर रहे हैं

सीएम शिवराज सिंह ने इस अवसर पर कहा कि, लाडली लक्ष्मी योजना, बेटी और बहनों को 35 प्रतिशत रिजर्वेशन, शिक्षकों को 50 प्रतिशत रिजर्वेशन हमने दिया है। लाडली बहना 1250 रुपए जा रहे, 3000 रुपए तक हम ले जाएंगे । अब हम शुरू कर रहे है लखपति बहना योजना। इस योजना के माध्य में 10 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक बहने कमा सकेगी। अभी 15 लाख बहने लखपति बन चुकी। हर बहना को हम लखपति बनाएंगे। बहनों का आशीर्वाद मुझे ताकत से काम करने की ऊर्जा देता है।

बहन के घर खाना खाएं भाई

भाईदूज के दिन भाइ बहन के घर खाना खाएं। ऐसा करने से भाई की आयुवृद्धि होती है। पहला कौर बहन के हाथ से खाएं। स्कंदपुराण के अनुसार इस दिन जो बहन के हाथ से भोजन करता है, वह धन एवं उत्तम संपदा को प्राप्त करता है। अगर बहन न हो तो मुंहबोली बहन या मौसी और मामा की पुत्री को बहन मान लें। अगर वह भी न हो तो किसी गाय अथवा नदी को ही बहन बना ले और उसके पास भोजन करें। यम द्वितीया को कभी भी अपने घर भोजन न करें। बहन के घर भोजन करना पुष्टिवर्धक बताया गया है।