H

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकली,गृहमंत्री शाह ने मंगला आरती की

By: Ramakant Shukla | Created At: 07 July 2024 05:13 AM


भगवान जगन्नाथ की 147वीं रथ यात्रा के लिए रविवार सुबह गुजरात के अहमदाबाद से कई श्रद्धालुओं भीड़ एकत्र हुई। भारी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए जुलूस मार्ग पर उमड़े। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगला आरती की।

bannerAds Img
भगवान जगन्नाथ की 147वीं रथ यात्रा के लिए रविवार सुबह गुजरात के अहमदाबाद से कई श्रद्धालुओं भीड़ एकत्र हुई। भारी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए जुलूस मार्ग पर उमड़े। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगला आरती की। हिंदू कैंलेंडर के अनुसार आषाढ़ माह के दूसरे दिन रथ यात्रा निकाली जाती है। रविवार को गुजरात के अहमदाबाद शहर 147वीं रथ यात्रा शुरू हुई है। देशभर से श्रद्धालु इस नजारे को देखने के लिए जुलूस मार्ग पर एकत्र हुए। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगला आरती की। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 'पहिंद विधि' की। इसमें सोने की झाड़ू से रास्ता साफ करने की रस्म होती है, यह रस्म जमालपुर इलाके में भगवान जगन्नाथ के 400 साल पुराने मंदिर से निकाली गई।

रथ यात्रा में शामिल होते हैं लाखों भक्त

पुलिस के अनुसार इस रथ यात्रा के दौरान 22,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी इस आयोजन की सुरक्षा करेंगे और लोगों की आवाजाही पर नज़र रखने के लिए कुछ गुब्बारे लगे कैमरे भी लगाए गए हैं। वहीं 16 किलोमीटर के पूरे मार्ग पर भीड़ के साथ चलने के लिए 4,500 कर्मियों को तैनात किया गया है।