H

Weather Update Today: दिल्ली में उमस भरी गर्मी से लोगों को नहीं मिली राहत, यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने राज्य का हाल

By: payal trivedi | Created At: 03 July 2024 03:43 AM


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दो दीनों से बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था लेकिन दिल्लीवालों को उमस भरी गर्मी से रहात नहीं मिली है। दिल्ली में मंगलवार को लगातार चौथे दिन भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान पूरी तरह गलत साबित हुआ।

bannerAds Img
New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दो दीनों से बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था लेकिन दिल्लीवालों को उमस भरी गर्मी से रहात नहीं मिली है। दिल्ली में मंगलवार को लगातार चौथे दिन भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान पूरी तरह गलत साबित हुआ। वहीं दिल्ली में आज भी यानी बुधवार को भी सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं। IMD ने आज भी दिल्ली के लिए हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के अलावा, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली झोंकेदार हवा के साथ गर्जन वाले बादल बनने, बिजली चमकने एवं मध्यम स्तर की वर्षा होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

UP के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट

उत्तर प्रदेश में बारिश की वजह से कई जिलों के लोगों को बड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार-पांच दिनों तक रुक-रुककर बरसात होती रहेगी। इस दौरान दिन और रात का तापमान सामान्य से नीचे रहने के पूर्वानुमान हैं। राजधानी में भी हो रही रिमझिम वर्षा से अधिकतम पारा में तेज गिरावट दर्ज की गई है। लखनऊ में दिन का तापमान 32.3 डिग्री और रात का 27.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, अगले कुछ दिनों तक बादल छाने के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बुधवार और गुरुवार को 35 जिलों में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

कल जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में बारिश के आसार

पहाड़ी इलाकों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर में मानसून की एंट्री होने के बाद भी गर्मी कम नहीं हो रही है। उमस भरी गर्मी से लोग अभी भी परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू संभाग में कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 4 जुलाई को रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, जम्मू संभाग में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। IMD के अनुसार 5 और 6 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर रुक-रुक कर मध्यम वर्षा की संभावना है।