H

बर्फबारी के कारण बढ़ी कश्मीर की शान, गुलमर्ग में पर्यटकों की भीड़

By: Sanjay Purohit | Created At: 11 February 2024 03:30 PM


दो महीने के इंतजार के बाद हुई बर्फबारी से ‘धरती का स्वर्ग' कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर का गुलमर्ग प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। कड़ाके की सर्दियों के दौरान बर्फबारी न होने के कारण लोगों को निराशा हाथ लगी थी।

banner
दो महीने के इंतजार के बाद हुई बर्फबारी से ‘धरती का स्वर्ग' कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर का गुलमर्ग प्रकृतिप्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। कड़ाके की सर्दियों के दौरान बर्फबारी न होने के कारण लोगों को निराशा हाथ लगी थी। लोग बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और यह इंतजार आखिरकार जनवरी के अंत में खत्म हुआ, जिससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों, दोनों के चेहरे पर खुशी लौट आई।

गुलमर्ग पर्यटकों का स्वर्ग

देश-विदेश से सैकड़ों पर्यटक श्रीनगर से लगभग 50 किलोमीटर दूर गुलमर्ग के शांत वातावरण में परिवार के साथ बर्फबारी का आनंद लेने के लिए प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट आ रहे हैं। बर्फबारी के कारण दूर-दराज से पर्यटक बर्फीली ढलानों पर स्कीइंग करने और बर्फ से ढके पहाड़ों की शांत वादियों तथा मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए गुलमर्ग का रुख कर रहे हैं। पर्यटन विभाग के अनुसार इस बर्फबारी के बाद फरवरी के केवल छह दिनों के भीतर इस स्थान पर 19,532 पर्यटक आए हैं। विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक से छह फरवरी तक 15,086 घरेलू पर्यटक, 4,290 स्थानीय और 156 विदेशी गुलमर्ग आए हैं।